Sunday, July 7, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलMultani Mitti Side Effects: गलती से भी अपने चेहरे पर न लगाए...

Multani Mitti Side Effects: गलती से भी अपने चेहरे पर न लगाए मुल्तानी मिट्टी, होते हैं ये नुकसान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Multani Mitti Side Effects: चमकती और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट, घरेलू नुस्खे और स्किन केयर रूटीन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हमेशा यही कहा जाता है कि आपको अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो ये आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं।

चेहरे पर न लगाए मुल्तानी मिट्टी

अगर स्किन टाइप और मौसम के हिसाब से चीजों का इस्तेमाल न किया जाए तो ये फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती हैं, साथ ही कुछ लोगों को किसी चीज से एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए आपको अपनी त्वचा और मौसम के हिसाब से चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। घरेलू नुस्खों में स्किन केयर के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली चीजों में मुल्तानी मिट्टी भी शामिल है। हर उम्र की महिलाएं और पुरुष इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसका गलत तरीके से इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही अगर किसी तरह की त्वचा संबंधी समस्या है तो लोगों को इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

ये भी पढ़े: Jau Rabdi Benefits: गर्मियों में सेहत के लिए पर्फेक्ट है जौ की राबड़ी, ऐसे करें रेसिपी तैयार

सेंसिटिव स्किन (Multani Mitti Side Effects)

जिन लोगों की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है उन्हें मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से बचना चाहिए। क्योंकि अगर वे इसका ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो इससे उनके चेहरे पर पिंपल्स या डलनेस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही इसकी प्रकृति गर्म होती है इसलिए कुछ लोगों को त्वचा में लालिमा और जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ड्राई स्किन

जिन लोगों की त्वचा चिपचिपी और तैलीय होती है उनके लिए मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट लगाना अच्छा होता है। लेकिन इसे लगाने से पहले तापमान और मौसम का ध्यान रखना चाहिए। मुल्तानी मिट्टी को रात भर पानी में भिगोने के बाद सुबह इसका मुलायम पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करें। लेकिन जिन लोगों की त्वचा पहले से ही बहुत रूखी है उन्हें इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही इसमें कुछ ऐसा मिलाना चाहिए जिससे त्वचा पर रूखापन न आए। जैसे आप मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट में बादाम का तेल, एलोवेरा जेल या शहद जैसी चीजें मिला सकते हैं। अगर त्वचा बहुत रूखी है या किसी तरह का स्किन ट्रीटमेंट चल रहा है तो इसे लगाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए।

ये भी पढ़े: Kaddu Hairmask: कद्दू के बीज से बनाएं हेयरमास्क, बेजान रूखे बाल हो जाएंगे चमकदार

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular