Thursday, July 4, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Side Effects Of AC: अस्थमा के मरीज AC में बैठने से पहले...

Side Effects Of AC: अस्थमा के मरीज AC में बैठने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, लापरवाही पहुंचा सकती है अस्पताल

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Side Effects Of AC: गर्मी के मौसम में लोग एयर कंडीशनर का खूब इस्तेमाल करते हैं। घर से लेकर ऑफिस तक लोगों का ज्यादातर समय AC में ही बीतता है। क्या आप जानते हैं कि AC का ज्यादा इस्तेमाल अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक है। जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं। एयर कंडीशनर की हवा अस्थमा के मरीजों की सेहत के लिए घातक हो सकती है। अस्थमा एक बेहद खतरनाक सांस संबंधी बीमारी है। इस बीमारी में सांस की नली में सूजन और फेफड़ों में इंफेक्शन की वजह से लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। AC में बैठने से अस्थमा के मरीजों की परेशानी क्यों बढ़ जाती है और बचाव के लिए क्या करना चाहिए, आइए इस लेख के जरिए आपको बताते हैं।

AC में बैठने से हो सकता है अस्थमा का अटैक

गर्मी से राहत पाने के लिए लगातार एयर कंडीशनर में बैठना अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल, AC वाले कमरे में मौजूद AC की धूल के कण जब हवा के साथ सांस के जरिए शरीर में प्रवेश करते हैं तो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर अस्थमा का मरीज कमरे में बैठा है तो उसके लिए परेशानी बढ़ जाती है और उसे अस्थमा का अटैक भी आ सकता है। इसलिए अस्थमा के मरीजों को एसी में बैठने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और लापरवाही से बचना चाहिए।

ये भी पढ़े: Side Effects Of Bitter gourd: करेला खाने वाले हो जाएं सावधान, नहीं तो किडनी…

AC में बैठते समय खुद को कैसे बचाएं? (Side Effects Of AC)

अस्थमा के मरीजों को एसी में बैठने से पहले घर को अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए। घर में धूल नहीं होनी चाहिए। साथ ही यह भी चेक कर लेना चाहिए कि एसी साफ हुआ है या नहीं। अगर एसी गंदा है तो उसके धूल कण फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए कमरे और एसी की साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान दें। एयर कंडीशनर की धूल से खुद को बचाने के लिए एयर फिल्टर को अच्छे से साफ करें। एसी का तापमान हमेशा 25 डिग्री के आसपास रखें। अगर आप नया एसी खरीदने जा रहे हैं तो एयर प्यूरीफायर वाला एसी खरीदें। अगर अस्थमा के मरीज लंबे समय तक एसी में बैठ रहे हैं तो मास्क पहनकर बैठें।

ये भी पढ़े: Heatstroke: भीषड़ गर्मी लोगों को कर रही बीमार, दिल्ली में हीट स्ट्रोक के 2 मरीज और भर्ती

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular