Monday, June 17, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Side Effects Of Bitter gourd: करेला खाने वाले हो जाएं सावधान, नहीं...

Side Effects Of Bitter gourd: करेला खाने वाले हो जाएं सावधान, नहीं तो किडनी फेल हो जाएगी

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Side Effects Of Bitter gourd: करेला एक ऐसी सब्जी है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। डायबिटीज समेत कई बीमारियों में इसे खाने से कई फायदे होते हैं। करेला खाने से पाचन और आंखों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इतना ही नहीं, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। करेले का जूस बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में पीना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है करेला

करेले को मोमोर्डिका चारेंटिया भी कहा जाता है। यह एक पौधा है जिसका नाम इसके स्वाद से पड़ा है। यह पकने के साथ और कड़वा होता जाता है। यह सब्जी एशिया, दक्षिण अमेरिका, कैरिबियन और पूर्वी अफ्रीका समेत कई इलाकों में उगाई जाती है।

ये भी पढ़े: Akhil Bhartiya Ayurveda Sansthan: इस अस्‍पताल में मिनटों में मिलेंगी मुफ्त में दवाएं, जानिए इस नहीं सुविधा के बारे में

डायबिटीज मरीजों को रहना चाहिए सावधान

स्वास्थ्य के लिहाज से कई लोगों को करेला खाने की सलाह दी जाती है। करेला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यह खून में शुगर लेवल को भी कम करता है। कई शोधों में यह बात सामने आई है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला खाना फायदेमंद होता है। करेला शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है। क्योंकि करेले में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में इंसुलिन के लेवल को कम करते हैं। करेला प्रीडायबिटीज या डायबिटीज के लिए कोई इलाज या दवा नहीं है, बावजूद इसके कि यह ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है।

हाइपोग्लाइसीमिया रोग (Side Effects Of Bitter gourd)

अगर किसी व्यक्ति का डायबिटीज लेवल कम है तो उसे करेले का जूस नहीं पीना चाहिए। क्योंकि डायबिटीज का लेवल कम हो जाता है यानी हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति ठीक नहीं होती। अगर डायबिटीज के मरीज का शुगर लेवल कम होने लगे तो उसे मीठा खाने की सलाह दी जाती है। उसे तुरंत मीठा खाने की सलाह दी जाती है। उसे पूरा आराम देना चाहिए।

ये भी पढ़े: Rinku Singh: वर्ल्ड कप में सिलेक्शन न होने पर रिंकू ने तोड़ी चुप्पी, कही…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular