Sunday, July 7, 2024
Homeinternationlजैसे धरती पर अपना टाइम है अब चंद्रमा का भी होगा, NASA...

जैसे धरती पर अपना टाइम है अब चंद्रमा का भी होगा, NASA की बड़ी तैयारी

India News Delhi (इंडिया न्यूज), NASA: व्हाइट हाउस ने हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को अंतरिक्ष अनुसंधान में महत्वपूर्ण बदलाव करने का निर्देश दिया है। अंतरिक्ष यातायात के क्षेत्र में तेजी से बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए व्हाइट हाउस ने नासा को चंद्रमा और अन्य खगोलीय पिंडों के लिए एक समय मानक निर्धारित करने का निर्देश दिया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रमुख राजनीतिक कार्यालयों ने NASA को अंतरराष्ट्रीय मानकों की स्थापना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 2026 तक एक योजना तैयार करने का निर्देश दिया है, जिसे समन्वित चंद्र समय के रूप में जाना जाएगा।

ये भी पढ़े:- Delhi: सुनीता केजरीवाल, एक पूर्व अधिकारी-CM की पत्नी; अब दिल्ली की राजनीति का केंद्र बनीं

चंद्रमा पर होगा धरती जैसा टाइम

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए, व्हाइट हाउस ऑफ़िस ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी (ओएसटीपी) ने संपूर्ण रूप से यह मार्गदर्शन प्रदान किया है। विभिन्न विभागों के सहयोग से, NASA को एक नया समय मानक बनाने के लिए एक समय मानक रणनीति विकसित करने का निर्देश दिया गया है जो चंद्रमा, पृथ्वी और चंद्रमा और चंद्रमा के बीच के क्षेत्र में मिशनों के लिए नेविगेशन और संचालन में सुधार करेगा।

नासा और अमेरिकी अंतरिक्ष कार्यक्रम के उप निदेशक स्टीव वेल्बी ने इस महत्वपूर्ण निर्देश के बारे में विस्तार से बताया है। उन्होंने यह भी बताया कि अंतरिक्ष की परिस्थितियों के आधार पर समय प्रबंधन कितना महत्वपूर्ण है।

नए मानक के तहत, चार विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जैसे कि यूटीसी का पता लगाने की क्षमता, सटीक नेविगेशन और विज्ञान का समर्थन करने के लिए पर्याप्त सटीकता, पृथ्वी के साथ संपर्क के नुकसान के प्रति लचीलापन, और सिस्लुनर अंतरिक्ष से परे पर्यावरण के लिए स्केलेबिलिटी।

ये भी पढ़े:- बाइक पर जा रही थी गर्भवती, नीचे लटक गया बच्चा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular