Saturday, July 6, 2024
HomeIsrael Hamas WarIran Israel War: आ गया भारत का बड़ा बयान, पढ़िए इजरायल और...

Iran Israel War: आ गया भारत का बड़ा बयान, पढ़िए इजरायल और ईरान को लेकर क्या कहा!

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Iran Israel War: ईरान ने शनिवार को इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन का हमला किया। ईरान के शासन ने अधिकतम 200 किलर ड्रोन, बैलिस्टिक मिसाइल्स और क्रूज मिसाइल्स का एक बड़ा समूह भेजा। इस्राएल के रियर एडमिरल डेनियल हागारी ने एक बयान में कहा कि अमेरिका, यूके और जॉर्डन की सेनाएं ने ईरानी ड्रोन को मार गिराया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस्राएल को ईरान के हमलों के खिलाफ “ironclad” का वादा किया है।

Iran Israel War: ईरान ने इजरायल पर हमला क्यों किया? इसके पीछे की वजह!

Iran Israel War के बीच ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ रहा था। ईरान ने लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाकूं का समर्थन करके प्रॉक्सी युद्ध का हिस्सा बना लिया था, जो बार-बार इजरायल में हमले किया करता था।

अब, ईरान ने सीधा हमला किया है जिसका दावा किया कि हाल ही में इजरायल ने उसके अधिकारीयों को दमशक दूतावास में मारा। 1 अप्रैल को दमशक दूतावास के एक बैठक में शामिल होते समय ईरानी रेवल्यूशनरी गार्ड कोर के विदेशी कुद्स फोर्स के एक वरिष्ठ कमांडर सहित कई अधिकारी मारे गए थे। ईरान के सुप्रीम लीडर, आयतोल्लाह अली खामेनी, ने इसराइल को बदला लेने का वादा किया था। खामेनी ने कहा था कि इसराइल को “सजा दी जानी चाहिए और दी जाएगी” जिसे उन्होंने एक भारतीय भूमि पर हमला के समान बताया था।

ये भी पढ़ें: https://delhi.indianews.in/internationl/iran-israel-war-how-much-devastation-was-caused-in-the-second-world-war-how-much-loss-the-world-suffered-know/

इसराइल ने इस हमले में अपने शामिल होने की पुष्टि न की, न ही इसे नकारा। आज ईरान ने कहा कि हमला “इजराइल के अपराधों” के लिए सज़ा था। “अगर इसराइली राज्य फिर से कोई गलती करता है, तो ईरान का प्रतिसाद काफी अधिक कठोर होगा,” संयुक्त राष्ट्र के ईरानी अधिकारी कहते हैं, जबकि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से कहा कि “इस मुद्दे को समाप्त समझा जाना चाहिए”।संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद इस अभूतपूर्व ड्रोन और मिसाइल हमले पर सोमवार को एक आपात समिति बुलायेनेगे।

Iran Israel War: भारत ने क्या कहा?

कई देशों ने ईरान के इजराइल पर हमले की निंदा की है। ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों ने इजराइल की सुरक्षा का समर्थन किया हैं। साथ ही भारत ने इजरायल पर ईरान के हमले पर गहरी चिंता जताई है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इस हमले के बाद भारत ने भी बयान जारी किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम इजराइल और ईरान के बीच हुई शत्रुता से बेहद परेशां व चिंतित हैं। इस शत्रुता से शांति और सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया हैं। उनका कहना हैं कि वह तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करते हैं। साथ ही मौजूदा हालात पर नज़र बनाए हुए हैं। इस क्षेत्र में मौजूद हमारी अम्बस्सिएस, भारतीय समुदाय के साथ लगातार संपर्क में हैं। यह बहुत अहम हैं की देश में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे। ईरान और इजरायल दोनों को कूटनीति के जरिए मुद्दों को हल करना चाहिए।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular