Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातटूथपेस्ट लगा कर आप भी भिगोते हैं ब्रश? जानिए ऐसा करना कितना...

टूथपेस्ट लगा कर आप भी भिगोते हैं ब्रश? जानिए ऐसा करना कितना सही है

India News (इंडिया न्यूज़), Correct Use of Toothbrush : हर कोई सुबह उठ कर कुछ खाने से पहले सबसे पहले ब्रश करता है। लेकिन ब्रश करते समय हम कुछ ऐसी चीजें करते हैं जिनके बारे में हमें ये नहीं पता होता कि ये प्रैक्टिस कितनी सही है या कितनी गलत। जी हाँ ! ऐसी ही एक प्रैक्टिस है टूथपेस्ट लगाकर ब्रश भिगोना या फिर ब्रश भिगोकर उस पर टूथपेस्ट लगाकर फिर ब्रश करना। तो आइये जानते हैं कि ऐसा करना कितना सही है?

लोग क्या कहते हैं:

कई लोग यह सोचकर ब्रश को गीला करके टूथपेस्ट लगाते हैं कि उनके मुंह में अच्छा झाग बनेगा और दांत ठीक से साफ हो जाएंगे। इसके विपरीत कुछ लोग इसे गलत मानते हैं क्योंकि ब्रश गीला रहने पर पेस्ट तुरंत झाग में बदल जाता है और दांतों पर ठीक से नहीं लग पाता है।

विशेषज्ञों की सलाह:

विशेषज्ञों के मुताबिक, ब्रश करने से पहले ब्रश को गीला करना ठीक है, लेकिन टूथपेस्ट लगाने से पहले ऐसा करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप ब्रश पर लगी गंदगी या धूल धुल जाती है, जिससे ब्रश की कोमलता बनी रहती है। इसके अलावा ऐसा करने से दांत अच्छे से साफ होते हैं और मसूड़ों पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है।

ब्रश पर कितना पेस्ट लगाना चाहिए:

ब्रश पर पेस्ट लगाने के संबंध में विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रश पर मटर के दाने के बराबर मात्रा में पेस्ट लगाना चाहिए। ज्यादा पेस्ट लगाने से मुंह संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular