Sunday, July 7, 2024
HomeAstrologyVastu Tips: ये पौधा करेगा आपके जीवन से शनि दोष दूर, मिलेगी...

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में ऐसी कई चीजों का जिक्र किया गया है जिसके करने और न करने से हमारे जीवन पर उसका सकारात्मक और नकारात्म दोनों तरह का प्रभाव पड़ता है। ऐसे ही कुछ पौधे हमारे घरों में सौभाग्य और समृद्धि लेकर आ सकते हैं। इनमें से एक है शमी का पौधा या शमी का पेड़। घर में पेड़ लगाते समय पौधों का भी वास्तु देखना जरूरी होता है क्योंकि वास्तु के मुताबिक पेड़-पौधे लगाने के साथ घर की ऊर्जा भी प्रभावित होती है।

पौधा सही दिशा में लगाना जरूरी

अगर आपके कुंडली में शनि दोष है या शनि का प्रभाव है तो वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार अपने घर में शमी का पेड़ लगाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह वास्तु के उत्तम उपायों में से एक है। इससे आपके शनि दोष को खत्म किया जा सकता है। हां लेकिन ये भी जरूरी है कि शमी का पौधा सही दिशा में लगा हो। ऐसा नहीं करने पर यह आपके परिवार में नकरात्मक ऊर्जा ला सकती है।

इस दिशा में रखें शमी का पेड़ 

शमी के पौधे को दक्षिण दिशा की ओर रखना चाहिए। अगर इस दिशा में सीधी धूप नहीं आती है, तो इसे पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में रख सकते हैं। शनिवार को शमी का पेड़ को लगाना अनुकूल होता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो इस पौधे को हमेशा घर के मख्य द्वार के बाई ओर लगाना चाहिए। ऐसा करने से हमेशा सकारात्मक ऊर्जा आती है और इसका अच्छा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है।

इससे जुड़े उपाय
  • शाम के वक्त शमी के पौधे के पास एक दीपक जलाकर इसकी पूजा करनी चाहिए। इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।
  • 45 दिनों तक हर दिन शाम के समय शमी के पौधे के पास घी का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से विवाह में आ रही सारी बाधाएं दूर होती हैं।
  • व्यापार और नौकरी में तरक्की के लिए घर में शमी का पेड़ लगाना बेहद शुभ माना जाता है।
  • किसी शुभ काम के लिए घर से बाहर निकलते समय शमी के दर्शन करके ही घर से बाहर निकलना चाहिए। ऐसा करने से आपको काम में सफलता मिलती है।

ये भी पढ़ें: फिर दिल्ली-एनसीआर की हवा में फैला जहर, ग्रेटर नोएडा की वायु सबसे खतरनाक

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular