Friday, July 5, 2024
HomeLifestyleMilk Benefits: दूध में मिलाकर पिएं ये बीज, हैरान कर देंगे फायदे

Milk Benefits: दूध में मिलाकर पिएं ये बीज, हैरान कर देंगे फायदे

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Milk Benefits: अलसी के बीज सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं ये तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलसी के बीजों को दूध के साथ सेवन करने से इसके फायदे दोगुने हो सकते हैं। अलसी के बीजों का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर हम अलसी के बीजों को पीसकर दूध में मिलाकर सेवन करें तो इसके फायदों से हमे अद्भुत अनुभव मिल सकता है। अलसी के बीजों को अच्छे से भूनकर ठंडा होने दें। इसके बाद जब ये ठंडा हो जाए तो इसका बारीक पाउडर बनाकर स्टोर कर लें। इस चूर्ण को एक चम्मच दूध में मिलाकर प्रतिदिन पियें।

अलसी के बीजों का पाउडर दूध में मिलाकर पीने के फायदे

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है

अलसी के बीजों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कब्ज की समस्या को दूर करता है और पाचन को बेहतर रखता है। इसे दूध में मिलाकर पीने से आपको कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं नहीं होंगी।

दिल को स्वस्थ रखता है (Milk Benefits)

अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम करता है। दूध में कैल्शियम और पोटैशियम दोनों ही पाए जाते हैं जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

स्किन और बालों को बेहतर बनाता है

अलसी के बीजों को एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत माना जाता है जो आपकी स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। स्किन को चमकदार बनाने के साथ-साथ ये बालों को लंबा और घना बनाने में भी मदद करते हैं। इसे दूध के साथ पीने से आपको बेहतर पोषण मिलता है।

ये भी पढ़े: Coconut Water Side Effects: गर्मियों ये लोग भूल से भी न पिएं नारियल पानी, बढ़ सकती हैं दिक्कतें

वजन कम करने में सहायक

अलसी के बीजों में फाइबर और प्रोटीन होता है जो भूख को नियंत्रित करता है और वजन कम करने में मदद करता है। इसे दूध में मिलाकर पीने से आप लंबे समय तक तृप्त रहते हैं और वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

दूध में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। अलसी के बीजों के साथ इसका सेवन करने से हड्डियों के स्वास्थ्य को और भी बेहतर लाभ मिलता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से बचाव होता है।

ये भी पढ़े: Lok Sabha Election 2024: नतीजों से पहले AAP का बड़ा दावा, इंडिया गठबंधन की…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular