होम / Side Effects Of Soap: रोजाना साबुन का इस्तेमाल करना हो सकता है हानिकारक! जानिए इसके साइड इफेक्ट

Side Effects Of Soap: रोजाना साबुन का इस्तेमाल करना हो सकता है हानिकारक! जानिए इसके साइड इफेक्ट

• LAST UPDATED : November 18, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Side Effects Of Soap: स्वस्थ रहने के लिए शरीर की साफ-सफाई भी बहुत जरूरी है। यही कारण है कि लोग खुद को साफ रखने के लिए रोजाना नहाते हैं। लेकिन नहाने के लिए रोजाना साबुन का इस्तेमाल करना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ हेल्दी डाइट ही नहीं बल्कि शरीर की साफ-सफाई भी बहुत जरूरी है। यही कारण है कि लोग खुद को साफ रखने के लिए रोजाना नहाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी स्वच्छता के लिए दिन में दो बार नहाते हैं। स्वस्थ रहने के लिए नहाना बहुत जरूरी है।

जानिए क्या है इसके साइड इफेक्ट

  • रूखा

साबुन के अधिक इस्तेमाल से त्वचा का प्राकृतिक तेल ख़त्म हो सकता है, जिससे रूखापन और खुरदरापन हो सकता है। यह समस्या प्राकृतिक रूप से शुष्क या संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में अधिक देखी जाती है।

  • जलन

कुछ साबुनों में हानिकारक और कठोर रसायनों, रंगों और सुगंधों का उपयोग किया जाता है, जो त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। इसके कारण कई बार त्वचा पर लालिमा, खुजली या चकत्ते हो सकते हैं। संवेदनशील त्वचा वाले लोग इन समस्याओं के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

  • त्वचा का पीएच संतुलन बिगड़ सकता है

रोजाना साबुन से नहाने या हाई पीएच साबुन के इस्तेमाल से त्वचा का पीएच संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे त्वचा में संक्रमण या अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

  • अच्छे बैक्टीरिया को हटा दें

हमारी त्वचा में हानिकारक सूक्ष्मजीवों के अलावा कुछ अच्छे बैक्टीरिया भी पाए जाते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। लेकिन साबुन का अत्यधिक उपयोग इस माइक्रोबायोम को नष्ट कर सकता है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

  • त्वचा की प्राकृतिक नमी कम करें

अगर आप रोजाना साबुन से नहा रहे हैं, खासकर गर्म पानी से, तो इससे त्वचा की प्राकृतिक नमी खत्म हो सकती है। इससे त्वचा को नुकसान होने के साथ-साथ रूखापन और जलन आदि की शिकायत भी हो सकती है।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox