Friday, July 5, 2024
HomeनेशनलRozgar Mela: PM मोदी ने 1 लाख युवाओं को दी नौकरी की...

Rozgar Mela: PM मोदी ने 1 लाख युवाओं को दी नौकरी की सौगात, कही ये बात

India News(इंडिया न्यूज़),Rozgar Mela: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार (12 फरवरी) को रोजगार मेले के तहत हाल ही में भर्ती किए गए एक लाख से अधिक कर्मियों को नियुक्ति-पत्र वितरित किए। बता दें, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान PM ने राजधानी दिल्‍ली में समेकित कर्मयोगी भवन परिसर के पहले चरण का शिलान्‍यास भी किया।

पहले नियुक्ति में …., हमने प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया

कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा – आज हर युवा जानता है कि अगर वह कड़ी मेहनत करे तो वह अपने लिए जगह बना सकता है। 2014 से हम युवाओं को विकास में भागीदार बनाने का प्रयास कर रहे हैं। हमने पिछली सरकार की तुलना में 1.5 प्रतिशत अधिक नौकरियां दी हैं।

PM ने आगे कहा- पहले नौकरी के लिए विज्ञापन जारी होने से लेकर नियुक्ति पत्र देने तक बहुत लंबा समय लग जाता था। इस देरी का फायदा उठाकर उस दौरान रिश्वत का खेल भी जमकर होता था। हमने भारत सरकार में भर्ती की प्रक्रिया को अब पूरी तरह पारदर्शी बना दिया है।

इन विभागों में होंगी नियुक्तियां

बता दें, जिन 1 लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे जा रहे हैं, उनकी केंद्र सरकार के विभागों और राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों में भर्तियां हो रही हैं। इनमें राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, रक्षा मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, जनजातीय मामलों के मंत्रालय और रेलवे मंत्रालय शामिल है।

अक्टूबर 2022 में शुरू हुआ था रोजगार मेला

बता दें, 22 अक्टूबर 2022 को पीएम मोदी ने रोजगार मेले का पहला फेज शुरू किया था। तब पीएम ने कहा था- हमारा लक्ष्य देश के युवाओं को 2023 के अंत तक 10 लाख सरकारी नौकरियां देना था। मालूम हो, नवंबर 2023 तक आयोजित 11 रोजगार मेलों में करीब 7 लाख से ज्यादा युवाओं को नियक्ति पत्र दिए गए थे।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular