Tuesday, April 23, 2024
Homeस्पोर्ट्स5 Fastest 300 in Test Cricket टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे...

5 Fastest 300 in Test Cricket टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे तेज तिहरे शतक

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली  : टेस्ट क्रिकेट ने पिछले कुछ वर्षों में कुछ विस्फोटक बल्लेबाज देखे हैं। कई रिकॉर्ड बनाने वाले और रिकॉर्ड तोड़ने वाले रहे हैं। जिन्होंने खेल के सबसे लंबे और सबसे पुराने प्रारूप में नए मील के पत्थर स्थापित किए हैं। इस रिपोर्ट में, हम टेस्ट क्रिकेट में अब तक के टाप-5 सबसे तेज तिहरे शतकों पर एक नजर डालेंगे।

वीरेंद्र सहवाग से लेकर डेविड वॉर्नर तक कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया है। हालांकि, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने इसे सबसे विस्फोटक तरीके से पूरा किया है। इन खिलाड़ियों ने तिहरा शतक लगाने के लिए सबसे कम गेंदों का सामना किया है।

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) 319 

टेस्ट मैच में सबसे तेज तिहरे शतक का रिकॉर्ड भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम है। सहवाग ने यह कीर्तिमान 2008 में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ स्थापित किया।

इस पारी में सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की खूब पिटाई की और मात्र 278 गेंदों पर अपना दूसरा तिहरा शतक पूरा किया। इस पारी में सहवाग ने 308 गेंद पर 319 रन बनाए।

सहवाग ने अपनी पारी में 42 चौके और 5 छक्के जड़े थे। विश्व क्रिकेट में सिर्फ 4 बल्लेबाजों ने दो तिहरे शतक जड़े हैं। जिनमें वीरेंद्र सहवाग, ब्राइन लारा, डॉन ब्रैडमैन और क्रिस गेल शामिल है। यह मैच ड्रॉ हो गया था लेकिन सहवाग की पारी ने सबका दिल जीत लिया। यह पारी आज भी क्रिकेट प्रशंसकों की यादों में बसी हुई है।

मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) 380 

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैथ्यू हेडन ने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेली। मैथ्यू हेडन टेस्ट क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में से एक है। हेडन इस सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रहे हैं। हेडन ने 362 गेंदों में उनका तिहरा शतक। 380 रनों की इस पारी में हेडन ने 38 चौके और ग्यारह छक्के लगाए।

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) 309 

भारत और पाकिस्तान मैच सबसे ज्यादा देखे जाने वाला मैच है। 2003/04 मे वीरेंद्र सहवाग ने अपने करियर और भारत की तरफ से पहला तिहरा शतक जड़ा। जिसमें सहवाग ने पाकिस्तान के गेंदबाजों की खूब धुलाई की। सहवाग ने यह पारी पाकिस्तान के मुल्तान में खेली थी।

जिसमें सहवाग ने वीवीएस लक्ष्मण के 281 के रिकॉर्ड को तोड़ा। भारत-पाक सीरिज के मुल्तान टेस्ट में सहवाग ने पहला तिहरा शतक जोड़ा। इस तिहरे शतक के बाद सहवाग को मुल्तान के सुल्तान का उपनाम दिया गया। 530 मिनट तक चली इस पारी में सहवाग ने पहले टेस्ट में 375 गेंदों में 309 रन बनाए।

करुण नायर (Karun Nair) 303 

26 नवंबर 2016 को, करुण नायर ने मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में श्रृंखला के अंतिम मैच में अपना पहला टेस्ट शतक बनाया, नाबाद 303 रन बनाए। नायर की पारी 32 चौकों और चार छक्के शामिल थे। उन्होंने तिहरा शतक बनाने के लिए केवल 381 गेंदें लीं।

इस उपलब्धि के साथ, करूण नायर वीरेंद्र सहवाग के बाद टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए और बॉब सिम्पसन और सर गारफील्ड सोबर्स के बाद अपने पहले टेस्ट शतक को तिहरे शतकों में बदलने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए। भारत ने मैच को एक पारी और 75 रनों से जीत लिया और नायर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

डेविड वार्नर (David Warner) 300 

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने एडिलेड के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपना पहला तिहरा शतक लगाया। जनवरी 2012 में पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के 329* बनाम भारत के बाद वार्नर का तिहरा शतक ऑस्ट्रेलियाई का पहला शतक था।

Read More : Delhi MCD Elections 2022 Update दिल्ली MCD चुनाव क्यों हैं महत्वपूर्ण ?

Read More : Old Age Pension Scheme Delhi 2022 दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल सरकार से मांगा जवाब

READ MORE :100 Electric Buses to Hit The Roads of Delhi दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगी 100 इलेक्ट्रिक बसेंं

Connect With Us : Twitter | Facebook 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular