Tuesday, July 23, 2024
Homeबड़ी खबरAuto-Brewery Syndrome: पेट में बनती है शराब और नशे में रहता है...

Auto-Brewery Syndrome: पेट में बनती है शराब और नशे में रहता है इंसान, जानिए ऐसी एक खतरनाक बिमारी

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Auto-Brewery Syndrome: मंगलवार को कोर्ट में एक बेल्जियमी आदमी के खिलाफ ड्रिंक और ड्राइविंग का मामला खत्म हो गया। यह आदमी एक बहुत ही अद्वितीय मेटाबोलिक स्थिति से पीड़ित है, जिसके कारण उसका शरीर शराब उत्पन्न करता है। इस स्थिति को ऑटो-ब्र्यूअरी सिंड्रोम (ABS) कहा जाता है, जिसके कारण उसके पेट में खाने के बाद कार्बोहाइड्रेट को फ़ेरमेंट होता है और उसके रक्त में शराब का स्तर बढ़ जाता है।

कुछ 20 लोगों को होती है ये बिमारी

उसकी वकील, एंसे गेस्क्वीयर, ने अनोखे मामले की पुष्टि AFP को की जब बेल्जियमी मीडिया ने इसके बारे में रिपोर्ट की। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों का मानना है कि दुनिया में ऑटो-ब्र्यूअरी सिंड्रोम (ABS) के मामलों की संख्या को कम समझा जाता है। वर्तमान में, केवल कुछ 20 लोगों को वैश्विक रूप से इस स्थिति का आधिकारिक निदान हुआ है। मिसेज गेस्क्वीयर ने बताया कि “एक और दुर्भाग्यपूर्ण संयोग” में उनका ग्राहक एक पीयने की दुकान में काम करता है, लेकिन उसे टीके किए गए तीन डॉक्टरों ने स्वतंत्र रूप से जांच की और साबित किया कि उन्हें ABS की समस्या है।

Auto-Brewery Syndrome: कोर्ट का निर्णय

बेल्जियमी मीडिया ने कहा कि फैसले में न्यायाधीश ने जोर दिया कि अपराधी में मद्यपान के लक्षण नहीं दिखे। अदालत ने माना कि मनुष्य के मामले में कानून के अलावा भी कुछ अन्य वजाये थी और उसे आरोप से बरी कर दिया। स्थानीय न्यायिक अदालत के अनुसार, उसका नाम नहीं लिया गया। उसकी गाड़ी को अप्रैल 2022 में पुलिस ने रोका था और उसने ब्रेथालाइज़र में 0.91 मिलीग्राम अल्कोहल प्रति लीटर की रेटिंग आयी थी, और एक महीने बाद फिर से जब उसकी सांसों में 0.71 मिलीग्राम अल्कोहल पाया गया। हम आपको बता दें कि बेल्जियम में कानूनी सीमा 0.22 मिलीग्राम प्रति है, जो लिटर के 0.5 ग्राम अल्कोहल स्तर के बराबर होती है।

पहले, 2019 में, इस व्यक्ति को शराब पीते हुए नहीं पाया गया होने के बावजूद एक जुर्माना और ड्राइविंग लाइसेंस का प्रतिबंध मिल गया था। उसे अपने सिंड्रोम के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। श्रीमती घेस्क्वियर ने बताया कि उसे और उसके ग्राहक को बरी की आधिकारिक सूचना की प्रतीक्षा है। उन्होंने यह भी दर्ज किया कि विचारीकरण सेवा को एक महीने का समय है। उस समय में वह व्यक्ति पेट से अधिक अल्कोहल उत्पन्न करने से बचने के लिए कार्बोहाइड्रेट-लाइट आहार का पालन कर रहा है। मार्च में उसके पहले न्यायिक दर्जन में, महानिर्देशक ने उससे कहा कि वह किसी भी शराबी पेय को हाथ न लगाए।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular