Sunday, May 26, 2024
Homeधर्म-अध्यात्मHanuman Jayanti 2024: इन 5 स्थानों पर आज भी दर्शन देते हैं...

Hanuman Jayanti 2024: इन 5 स्थानों पर आज भी दर्शन देते हैं हनुमान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Hanuman Jayanti 2024: भगवान हनुमान के जन्मोत्सव ‘हनुमान जयंती’ के अवसर पर, कलयुग में भक्तों के लिए कुछ विशेष और पवित्र स्थानों की यात्रा अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। इन 5 स्थानों पर भगवान हनुमान के उपस्थिति से यात्री अपने जीवन में शुभ और सकारात्मक ऊर्जा को अनुभव करते हैं, और साक्षात्कार का आनंद लेते हैं।

इस पवित्र अवसर पर, हम सभी को भगवान हनुमान के ध्यान में लगने और उनकी महिमा को स्मरण करने का मौका मिलता है। वेदों और पुराणों में हनुमान को कलयुग का देवता माना गया है, जिनकी प्रत्यक्षता से हर कोई आनंदित होता है। इसलिए, कलयुग में भी भगवान हनुमान के उपस्थित होने की खबरें अधिकांश समय सुनाई जाती हैं। संत तुलसीदास ने भी कलयुग में हनुमान की महिमा को स्वीकारा था। उन्हें हनुमान जी की कृपा से ही भगवान राम और लक्ष्मण के दर्शन प्राप्त हुए थे। आज भी, हनुमान जी के अद्भुत साक्षात्कार की कहानियां हर किसी को प्रेरित करती हैं।

Hanuman Jayanti 2024: आज भी दर्शन देते हैं हनुमान!

  • गंधमादन पर्वत: इस पर्वत पर कहा जाता है कि हनुमान जी का निवास है, और यहां कई साधु-संतों ने भी उनके साक्षात्कार दर्शन का अनुभव किया है। इस पर्वत का उत्तरी भाग कैलाश पर्वत के पास स्थित है। महर्षि कश्यप ने खुद इस पर्वत पर अपनी तपस्या पूरी करी थी।
  • किष्किंधा अंजनी पर्वत: इस पर्वत पर माता अंजनी ने तपस्या की थी। किष्किंधा अंजनी पर्वत का रामायण में महत्वपूर्ण उल्लेख है। यह पर्वत कर्णाटक के कोप्पल और बेल्लारी जिले के पास स्थित है, जो किष्किंधा क्षेत्र में आता है। यहां ही भगवान राम और हनुमान जी की मुलाकात हुई थी। रामायण में वर्णित इस पर्वत का इतिहास उत्कृष्ट और प्राचीन है, और इसे भगवान हनुमान के निवास स्थान के रूप में जाना जाता है, जिसका महत्व आज भी कायम है।
  • रामायण पाठ: शास्त्रों में यह बताया गया है कि जहां भी रामायण का पाठ होता है, वहां हनुमान जी का उपस्थित होना निश्चित है। इसलिए अक्सर हम देखते है कि हनुमान जी के पाठ के समय वानर आ जाते है।
  • नीम करोरी बाबा: बाबा नीम करोली के भक्त मानते हैं कि वह हनुमान जी के रूप में ही अवतारित हुए थे। और उनके चमत्कारों की कहानियां हर किसी के मन को छू जाती हैं।
  • राम भक्त: भगवान हनुमान केवल अपने भक्तों के दिलों में ही नहीं, बल्कि राम भक्तों के दिलों में भी विराजित होते हैं। और उनके साथ सदा ही उनकी कृपा बनी रहती है।

भगवान हनुमान की इन पावन यात्राओं और उनके प्रत्यक्ष दर्शनों से हमें यह संदेश मिलता है कि उनकी कृपा और आशीर्वाद हमेशा हमारे साथ हैं। इन पवित्र स्थलों पर भगवान हनुमान के दर्शन करने से हमारी आत्मा को शांति, शक्ति और संतोष मिलता है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular