Sunday, June 16, 2024
Homeहमारी दिल्लीDelhi Zoo: दिल्ली चिड़ियाघर में नए बदलाव, जानवरों की नई प्रजातियां भी...

Delhi Zoo: दिल्ली चिड़ियाघर में नए बदलाव, जानवरों की नई प्रजातियां भी होंगी शामिल

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Zoo: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रमुख आकर्षण केंद्रों में शुमार दिल्ली चिड़ियाघर में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। पुराने किले के पास स्थित इस चिड़ियाघर में जानवरों की नई प्रजातियां शामिल की जाएंगी, जबकि आगंतुकों के अनुभव को भी बेहतर बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

चिड़ियाघर की नई पहचान

चिड़ियाघर के निदेशक संजीव कुमार के अनुसार, यहां पर बहुत सारे काम चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि चिड़ियाघर में ऐसी परियोजनाएं लागू की जा रही हैं, जिनसे आगंतुकों के अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और चिड़ियाघर के स्वरूप में सौंदर्य सुधार किया जा सके।

जानवरों के लिए नया आवास

संजीव कुमार ने बताया कि जानवरों की नई प्रजातियों का स्वागत करने के लिए चिड़ियाघर आवश्यक आवास की व्यवस्था कर रहा है। उन्होंने कहा, “चिड़ियाघर में किसी भी नए जानवर का स्वागत करने से पहले, हम उसके लिए आवश्यक आवास बनाएंगे।” हालांकि, नई प्रजातियों के बारे में अभी कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है।

अभिनव ऑडियो गाइड लाएगी क्रांति
बदलाव की एक अहम विशेषता होगी एक अभिनव ऑडियो गाइड शुरू करना। इसमें आगंतुक पूरे चिड़ियाघर में लगे क्यूआर कोड को स्कैन करके जानवरों की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। निदेशक का कहना है कि यह पहल आगंतुकों के लिए जानवरों के बारे में जानना आसान और रोचक बना देगी।
व्यापक सौंदर्यीकरण योजना
चिड़ियाघर परिसर में व्यापक सौंदर्यीकरण के प्रयास भी किए जा रहे हैं। इसमें नए खंडों का निर्माण, मौजूदा संरचनाओं का नवीनीकरण और परिदृश्य में समग्र सुधार शामिल है। निदेशक के अनुसार, ये बदलाव चिड़ियाघर को और अधिक शैक्षिक और आकर्षक बनाने में मदद करेंगे।

इस प्रकार, दिल्ली चिड़ियाघर के विकास और आधुनिकीकरण के लिए व्यापक योजनाएं बनाई गई हैं। इनके तहत जानवरों की नई प्रजातियां लाई जाएंगी, आगंतुकों के अनुभव में सुधार किया जाएगा और चिड़ियाघर को सौंदर्यपूर्ण बनाया जाएगा। यह पहल प्राणी उद्यान को और अधिक आकर्षक बनाने में मदद करेगी।

Also Read:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular