Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleBest Time to Walk: वॉकिंग सबसे अच्छा एक्सरसाइज है जानें कारण

Best Time to Walk: वॉकिंग सबसे अच्छा एक्सरसाइज है जानें कारण

India News(इंडिया न्यूज़), Best Time to Walk: चलना सबसे अच्छा व्यायाम है जो व्यायाम का सबसे अच्छा और सामान्य रूप है जो कई प्रकार के लाभ प्रदान कर सकता है। बहुत से लोग अच्छे स्वास्थ्य के लिए पैदल चलने की गतिविधि करते हैं लेकिन इसके कई फायदे हैं कि वे तुरंत इस व्यायाम को अपना पसंदीदा व्यायाम बना सकते हैं। 10 कारण क्यों चलना सबसे अच्छा व्यायाम है।

वॉकिंग सबसे अच्छा एक्सरसाइज क्यों है

कैलोरी बर्न करने में मदद

अगर आप वजन कम करने की योजना बना रहे हैं तो पैदल चलना सबसे अच्छा व्यायाम है। सिर्फ 30 मिनट पैदल चलकर आप कम से कम 200 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

यह दिल की सेहत में सुधार करता है

अगर आप प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट या सप्ताह में कम से कम 5 दिन पैदल चलें तो यह फायदेमंद हो सकता है। यह हृदय रोग की संभावना को लगभग 19% तक कम कर सकता है। यह नियमित रूप से चलने के प्रमुख लाभों में से एक हो सकता है, आपके हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करती है।

इम्युनिटी को बढ़ाता है

पैदल चलना सबसे अच्छा व्यायाम है जो आपको फ्लू या सर्दी लगने की संभावना को कम कर देता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग तेज गति से चलना जैसे एरोबिक व्यायाम करते हैं, उनमें नाक बहना, खांसी और गले में खराश जैसी ऊपरी श्वसन संबंधी समस्याएं होने की संभावना कम होती है।

जोड़ों के दर्द में लाभदायक

रोजाना चलने का लाभ यह है कि यह आपके घुटनों सहित जोड़ों में दर्द को कम करता है। जोड़ों को सहारा देने के लिए अपनी मांसपेशियों को चिकनाई और मजबूत बनाने के लिए चलना सबसे अच्छा व्यायाम है और इस तरह आप अपने जोड़ों में दर्द को कम कर सकते हैं और गतिशीलता में सुधार कर सकते हैं। यह संभवतः गठिया से पीड़ित लोगों के लिए लाभों में से एक है।

यह आपके पैरों को टोन करता है

झुककर चलने का सबसे स्पष्ट लाभ यह है कि आपके पैर सुडौल हो जाते हैं। पैरों में रक्त संचार बढ़ाने के लिए पैदल चलना सबसे अच्छा व्यायाम है। यह ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाता है और मजबूत मांसपेशियों का भी विकास करता है।

यह नींद में सुधार लाता है

ऐसा कहा जाता है कि दिन में टहलने से आपके नींद चक्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह आपको जल्दी सो जाने में मदद करता है। लंच ब्रेक के समय सिर्फ 20 मिनट की सैर या अपने कुत्ते के साथ पार्क में थोड़ी सी सैर करना शांतिपूर्ण नींद पाने के लिए पर्याप्त है।

यह स्वस्थ गर्भावस्था में मदद करता है

स्त्री रोग विशेषज्ञ अक्सर गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे अच्छे व्यायाम के रूप में चलने की सलाह देते हैं। प्रमुख लाभों में से एक यह है कि यह मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करके प्रसव के समय जटिलताओं के जोखिम को कम करता है।

यह आपके दिमाग को शांत कर सकता है

अच्छे स्वास्थ्य के लिए पैदल चलना आपके मूड को बेहतर बनाने और नकारात्मक भावनाओं से लड़ने के लिए मानसिक लाभों से भी संबंधित है। उदाहरण के लिए, चलने से एंडोर्फिन नामक हैप्पी हार्मोन उत्पादन में सुधार होता है। ये ‘फील गुड’ रसायन निश्चित रूप से आपके मूड को अच्छा कर सकते हैं और आपकी ऊर्जा के स्तर को कम से कम 12 घंटे तक बढ़ा सकते हैं।

यह लम्बा जीवन पाने में मदद करता है

अगर आप तेज गति से चलें तो आपकी उम्र बढ़ सकती है। शोध में कहा गया है कि जब आप धीमी गति के बजाय औसत गति से चलते हैं तो चलना सबसे अच्छा व्यायाम है। इससे मृत्यु का जोखिम 20% तक कम हो सकता है क्योंकि यह एक तथ्य साबित हुआ है कि आपको हृदय रोग का जोखिम कम होगा, मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा और शरीर भी मजबूत होगा।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular