Tuesday, July 9, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Deigvijay Singh: 'EVM पर भरोसा नहीं, दिग्विजय सिंह ने फिर उठाए सवाल

Deigvijay Singh: 'EVM पर भरोसा नहीं, दिग्विजय सिंह ने फिर उठाए सवाल

India News(इंडिया न्यूज़), Deigvijay Singh: विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह लगातार ईवीएम यानी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर सवाल उठा रहे हैं। इस बीच एक बार फिर दिग्विजय सिंह ने स्वामी मनमोहन मिश्रा के बयान का समर्थन करते हुए ईवीएम को लेकर सवाल उठाए हैं।

ईवीएम पर कोई भरोसा नहीं

दिग्विजय सिंह ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्वीट किया, मैं 2003 से कह रहा हूं कि मुझे ईवीएम पर भरोसा नहीं है। मैं जहां भी वोट देना चाहता हूं, मुझे नहीं पता कि मेरा वोट कहां गया। दुनिया में ऐसी कोई मशीन नहीं है जिसमें चिप लगाई गई हो, जिसे हैक नहीं किया जा सके, क्योंकि इसमें लगी चिप सॉफ्टवेयर के आदेशों का पालन करेगी। यदि आप A टाइप करते हैं, तो सॉफ़्टवेयर A कहेगा और केवल A ही प्रिंट होगा।

‘सॉफ़्टवेयर जो भी कहेगा वह मशीन पर प्रिंट हो जाएगा’

दिग्विजय सिंह ने कहा, ईवीएम में कहेंगे पंजा, सॉफ्टवेयर बोलेगा फूल, तो क्या छपेगा? पंजा या फूल? अब बात आई वीवीपैट मशीन में 7 सेकेंड तक अपना पंजा दिखाया, हम तो खुश होकर चले गए लेकिन छपेगा फूल। इस गेम को आप राहुल मेहता के वीडियो पर देख सकते हैं। हमारी और मुनमोहन जी महाराज की पहली मांग है कि चुनाव बैलेट पेपर से होना चाहिए, जैसा कि सभी विकसित देशों में होता है। इसका मतलब है कि गिनने में कुछ समय और लग सकता है, लेकिन जनता को विश्वास हो जाएगा कि हमने जिसे वोट दिया, वह चला गया, आज हमें पता भी नहीं चला।

‘अब हमारे पास क्या विकल्प है?’

‘अगर नरेंद्र मोदी और हमारे चुनाव आयोग को ईवीएम से इतना ही प्यार है तो वीवीपैट की पर्ची न दिखाएं, हमें दे दें हम सबके सामने रखी मतपेटी में डाल देंगे। इसमें आपत्ति क्या है? अपनी इस मांग को लेकर इंडिया गठबंधन अगस्त से चुनाव आयोग से मिलने का समय मांग रहा है, लेकिन चुनाव आयोग के पास समय नहीं है। अब हमारे पास क्या विकल्प है? हम या तो सुप्रीम कोर्ट जाएंगे या ईवीएम के खिलाफ सड़कों पर उतरेंगे।’ राजनीतिक दलों, विशेषकर भारतीय गठबंधन को जल्द ही इस पर निर्णय लेना चाहिए।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular