Sunday, July 14, 2024
HomeBreaking NewsDelhi: सुनीता केजरीवाल, एक पूर्व अधिकारी-CM की पत्नी; अब दिल्ली की राजनीति...

Delhi: सुनीता केजरीवाल, एक पूर्व अधिकारी-CM की पत्नी; अब दिल्ली की राजनीति का केंद्र बनीं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल इन दिनों सुर्खियों में हैं। 21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। ऐसे में वह जेल से मुख्यमंत्री पद की कमान कैसे संभालेंगे यह बड़ा सवाल है। ऐसे में चर्चा है कि उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल दिल्ली के सीएम पद की कमान संभाल सकती हैं।

सुनीता केजरीवाल IRS में थीं

रिकॉर्ड्स के मुताबिक, सुनीता केजरीवाल ने जूलॉजी विषय से ग्रेजुएशन किया है। उन्होंने यूपीएससी सीएसई परीक्षा दी और चयनित होकर भारतीय राजस्व सेवा में शामिल हो गए। 1994 बैच की आईआरएस अधिकारी सुनीता केजरीवाल ने 22 वर्षों तक आईटी विभाग में सेवा की।

अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कैसे हुई?

सुनीता 1994 बैच की अधिकारी थीं और अरविंद केजरीवाल 1995 बैच के अधिकारी थे। दोनों की मुलाकात भोपाल में एक ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान हुई थी।

जॉब छोड़ दिया

साल 2006 में अरविंद केजरीवाल ने भारतीय राजस्व सेवा से इस्तीफा दे दिया। इस समय वह संयुक्त आयुक्त के पद पर तैनात थे। इसके बाद वह राजनीति में सक्रिय हो गये। साल 2016 में सुनीता को नौकरी मिल गई। इस तरह जहां पहले वह अपने पति के साथ थोड़े समय के लिए राजनीति में सक्रिय थीं, वहीं नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने उन्हें पूरा सपोर्ट किया।

ये भी पढ़े: Delhi: चुनाव आयोग ने आतिशी को भेजा नोटिस, जानें पूरा मामला

केजरीवाल के गिरफ्तार होने के बाद बढ़ा कद

सीएम की गिरफ्तारी के बाद उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल की राजनीतिक सक्रियता भी बढ़ती जा रही है। वह अपने पति की गिरफ्तारी के बाद से ही मोर्चा संभाले हुए हैं और तब से कई बार प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुकी हैं। ऐसी भी चर्चा है कि वह दिल्ली की सीएम का पद संभाल सकती हैं।

सुनीता केजरीवाल राबड़ी देवी बन रही हैं- BJP

कोर्ट में सुनवाई के बाद सुनीता केजरीवाल ने कहा, उन्हें जेल क्यों भेजा गया है? उनका एक ही लक्ष्य है- लोकसभा चुनाव के दौरान उन्हें जेल में डालना। देश की जनता इस तानाशाही का जवाब देगी। उनके इस बयान पर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सुनीता केजरीवाल की तुलना लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी से की और कहा कि वह अब राबड़ी देवी बन रही हैं। आपको बता दें कि राबड़ी देवी उस वक्त बिहार की मुख्यमंत्री बनी थीं जब उनके पति लालू यादव पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे। मामले में जेल गए।

ये भी पढ़े: एक ही झटके में पूरा परिवार खत्म, पति ने अपने हाथों से ली सबकी…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular