Sunday, June 16, 2024
HomeDelhiDelhi Weather: दिल्ली-NCR में तांडव मचाएगा गर्मी, 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता...

Delhi Weather: दिल्ली-NCR में तांडव मचाएगा गर्मी, 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है तापमान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Weather: देश की राजधानी दिल्ली पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है। हर दिन तापमान 42 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग के ताजा रेड अलर्ट ने दिल्लीवासियों की परेशानी बढ़ा दी है। आईएमडी के मुताबिक, 30 मई तक न सिर्फ आसमान से आग के गोले बरसेंगे, बल्कि दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री से ज्यादा रहने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 30 मई तक दिल्ली, गुरुग्राम और फ़रीदाबाद में रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में येलो अलर्ट जारी किया गया है। 30 मई तक दिल्ली में दिन का तापमान 44 से 45 डिग्री या इससे ज्यादा रहने का अनुमान है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आज दिल्ली में पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

चलेंगी गर्म हवाएं

आईएमडी के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहेगा। लू और गर्म हवाओं से लोग परेशान नजर आएंगे। तापमान में उम्मीद से ज्यादा बढ़ोतरी कई लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। आज और कल 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से गर्म हवाएं चलेंगी। जबकि 28 से 30 तक 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

वोटिंग के दिन भी गर्मी से राहत नहीं मिली

भीषण गर्मी और तेज गर्म हवा के बीच राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को सभी सात लोकसभा सीटों पर बड़ी संख्या में मतदाताओं ने मतदान किया। 25 मई को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस था। जबकि अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने शनिवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया था। नजफगढ़ और पूसा जैसे दूरदराज के इलाकों में लू जैसी स्थिति हो सकती है।

ये भी पढ़ें: Supreme Court: दिल्ली में 2006 तक के जमीन अधिग्रहण को कोर्ट ने ठहराया सही,…

दिल्ली के मौसम का हाल

संभावना है कि दिल्ली में 29 मई तक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। इस दौरान तेज गर्म हवाएं चलेंगी और दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आईएमडी के मुताबिक इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। न्यूनतम तापमान 31 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

देश के मौसम का हाल

26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट पर समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब हो सकती है और समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं। पूर्वोत्तर भारत, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, दक्षिणी तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार के पूर्वी हिस्सों और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। राजस्थान में लू से भीषण लू चल सकती है और हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में लू चल सकती है।

ये भी पढ़ें: Rajkot TRP Game Zone Fire: CM केजरीवाल ने राजकोट अग्निकांड पर जताया दुख, बच्चों…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular