Sunday, July 14, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Indian Captain: श्रीलंका दौरे पर कौन होगा इंडिया का कप्तान, चयन करना...

Indian Captain: श्रीलंका दौरे पर कौन होगा इंडिया का कप्तान, चयन करना हुआ मुश्किल

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Indian Captain: भारतीय टीम इस समय टी20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे दौरे पर है। इस दौरे के लिए भारत की कप्तानी शुभमन गिल को सौंपी गई है। गिल के पास यह जिम्मेदारी सिर्फ 14 जुलाई तक है। इस दिन भारत और जिम्बाब्वे के बीच सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच खेला जाएगा। इसके बाद भारतीय टीम टी20 और वनडे सीरीज खेलने श्रीलंका जाएगी।

चयन करना हुआ मुश्किल

भारत और श्रीलंका के बीच 27, 28 और 30 जुलाई को टी20 मैच खेले जाएंगे। इसके बाद 2, 4 और 7 अगस्त को वनडे मैच होंगे। इस दौरे पर भारत के वनडे कप्तान के दावेदारों पर नजर डालें तो हार्दिक ने अभी तक 50 ओवर के फॉर्मेट में कप्तानी नहीं की है। उन्होंने सिर्फ टी20 में ही जिम्मेदारी संभाली है। लेकिन वनडे में जिम्मेदारी के लिए उन्हें राहुल से चुनौती मिल रही है। राहुल ने 2021-22 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर पहली बार भारत की कप्तानी संभाली थी।

कप्तान के है कई दावेदार

भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद 3 वनडे खेलेगी। रोहित शर्मा, विराट कोहली भी वनडे सीरीज से बाहर हो सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो चयनकर्ताओं को रोहित की जगह नया कप्तान चुनना होगा, जो आसान नहीं होगा। इसके दो कारण हैं। पहला, अगर बीसीसीआई यह सोचकर कप्तान चुनता है कि रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में उसे बस यह जिम्मेदारी संभालनी है। तो वह लंबे समय के लिए नहीं, बल्कि शॉर्ट टर्म के लिए कप्तान चुनेगा। ऐसे में हार्दिक पांड्या पहली पसंद हो सकते हैं।

ये भी पढ़े: Team India: कब भारत लौटेगी टीम इंडिया, बारबाडोस एयरपोर्ट पर पहुंचा…

केएल राहुल की चुनौती बढ़ी

ICC के दो बड़े वनडे टूर्नामेंट 2025 और 2027 में होने हैं। 2025 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी होनी है, जिसकी कप्तानी रोहित के हाथों में आना तय है। इसके बाद 2027 में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा। तब तक रोहित शर्मा 40 साल के हो जाएंगे। ऐसे में संभव है कि BCCI अगले वर्ल्ड कप में नए कप्तान के साथ उतरना चाहे। अगर ऐसा होता है तो उसे लॉन्ग टर्म प्लानिंग करनी होगी और ऐसा कप्तान चुनना होगा जो न सिर्फ वनडे टीम में फिट हो बल्कि टेस्ट भी खेलता हो। अगर ऐसा होता है तो हार्दिक पांड्या की जगह किसी और नाम पर विचार किया जा सकता है और इसमें पंत आगे नजर आ रहे हैं।

ये भी पढ़े: Virat Kohli: इतिहास रचने को तैयार हैं विराट कोहली, दिखेगा सुपर…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular