Monday, May 20, 2024
HomeDelhiInternet Safety: हैकर्स से रहना चाहते हैं सेफ तो बदल लें ये...

Internet Safety: हैकर्स से रहना चाहते हैं सेफ तो बदल लें ये 5 आदत, नहीं होगी कोई परेशानी

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Internet Safety: इंटरनेट की मदद से हर तरह के छोटे-बड़े काम बहुत आसान हो जाते हैं। लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है, इसके साथ आने वाले खतरे भी बढ़ते जा रहे हैं। इंटरनेट के बिना फोन भी बेकार है और हम अपनी सुविधा के लिए सभी तरह के जरूरी दस्तावेज मोबाइल में सेव कर लेते हैं। ईमेल का पूरा एक्सेस भी फोन पर ही उपलब्ध है। अब भी बिना बैंक जाए सारे काम आसानी से हो जाते हैं। लेकिन जब भी हैकिंग या फ्रॉड की खबरें सामने आती हैं तो डर लगना स्वाभाविक है। तो अगर आप भी अपनी डिजिटल प्राइवेसी को लेकर डर में रहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप कैसे सुरक्षित रह सकते हैं।

लोकेशन ट्रैकिंग

आपका फ़ोन स्वचालित रूप से आपके स्थान को ट्रैक करता है, जिसे आपके फ़ोन की सेटिंग में आसानी से बदला जा सकता है। यही बात आपके द्वारा डाउनलोड किए गए कुछ ऐप्स पर भी लागू होती है, इसलिए जब तक अत्यंत आवश्यक न हो, उन्हें बंद कर देना ही सबसे अच्छा है।

ऐप इंस्टॉल करने में समझदारी

बाजार में लगातार नए ऐप आ रहे हैं, लेकिन ऐसा भी हुआ है कि कई ऐप आपकी जानकारी के बिना आपकी निजी जानकारी और लोकेशन साझा कर सकते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि जब तक आप ऐप के विश्वसनीय स्रोतों की जांच न कर लें, तब तक ऐप्स इंस्टॉल न करें।

फ़िशिंग स्कैम से सुरक्षा

हैकर्स हैकिंग के नए-नए तरीके अपनाते हैं। इसलिए यदि कोई भी अजीब गतिविधि नजर आए या संदेह हो तो तुरंत कार्रवाई की जाए। कभी-कभी ऐसा होता है जब आपको किसी धोखाधड़ी वाले ईमेल, संदेश या लिंक में अपना पासवर्ड या व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए धोखा दिया जाता है।

ये भी पढ़े: Delhi: दिल्ली महिला पुलिस अफसर ने दिखाई बहादुरी, लूटपाट करने वाले बदमाशों को ऐसे…

एंटीवायरस का उपयोग करें

यह कहना गलत नहीं होगा कि वायरस पहले की तुलना में अधिक आम हैं, लेकिन वे अभी भी मौजूद हैं। आपके कंप्यूटर पर खतरनाक सॉफ़्टवेयर बहुत सारे सिरदर्द पैदा कर सकता है, इसलिए एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करना बुद्धिमानी हो सकती है।

Cache साफ़ करें

सहेजी गई कुकीज़, खोजें और वेब इतिहास आपके घर का पता, परिवार की जानकारी और अन्य व्यक्तिगत डेटा की ओर इशारा कर सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने अपना कैश साफ़ कर दिया है।

ये भी पढ़े: BSF Recruitment 2024: बीएसएफ में निकली बंपर भर्ती, जल्द ऐसे करें अप्लाई

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular