Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiKnow Your Army: CM योगी की को ‘कमांडो’ बनते देखा क्या? नहीं...

Know Your Army: CM योगी की को ‘कमांडो’ बनते देखा क्या? नहीं तो आज देख लो

India News(इंडिया न्यूज़), Know Your Army: सेना दिवस के अवसर पर छावनी स्थित सूर्या स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुब्बारे उड़ाकर नो योर आर्मी मेले का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारतीय सेना 140 करोड़ लोगों की वीरता का प्रतीक है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सेना दिवस के आयोजन के लिए लखनऊ को चुना गया है, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना को धन्यवाद।

हथियारों की प्रदर्शनी होगी

आम लोगों के लिए सेना के हथियारों और अन्य चीजों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जिससे लोगों को अपनी सेना के बारे में अधिक जानकारी मिल सके। आपको बता दें कि इस प्रदर्शन में एंट्री के लिए समय भी तय किया गया है। प्रदर्शनी का समय प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तक है। इस अवधि में कोई भी व्यक्ति प्रदर्शनी में प्रवेश कर सकता है। यह प्रदर्शनी 7 जनवरी तक चलेगी। इस मेले में टी 90 टैंक, टी 70 टैंक अथर्व, आर्टिलरी गन के-9 वज्र, वेपन लोकेटिंग रडार स्वाति के अलावा 155 एमएम आर्टिलरी गन प्रमुख रूप से शामिल होगी। इसके तहत वर्दी, आधुनिक मशीन गन, पिस्तौल, रॉकेट लॉन्चर आदि भी प्रदर्शनी में शामिल होंगे। कार्यक्रम में मध्य कमान के आर्मी कमांडर भी मौजूद रहेंगे।

सीएम योगी ने क्या कहा

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश वीरों की भूमि है। वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दी और गौरव भी बढ़ाया। साल 2018 में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में प्रधानमंत्री ने दो डिफेंस कॉरिडोर की सौगात दी, एक तमिलनाडु में और एक उत्तर प्रदेश में। देश की सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों के परिवारों को सरकार 50 लाख रुपये और नौकरी दे रही है। सेना हथियारों के मामले में आत्मनिर्भरता हासिल कर सके, इसके लिए भी प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यूपी ने 1960 में देश को पहला सैनिक स्कूल दिया था। पांचवां नया सैनिक स्कूल गोरखपुर में बन रहा है। उत्तर प्रदेश ने 16 सैनिक स्कूल प्रस्तावित किये हैं। जबकि देश में कुल 100 स्कूल बनाए जाएंगे।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular