Sunday, June 16, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Summer Drink: गर्मियों में रोज पिएं ये जूस, दूर हो जाएगी हर...

Summer Drink: गर्मियों में रोज पिएं ये जूस, दूर हो जाएगी हर बीमारी!

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Summer Drink: खीरा गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है। इसे खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं, लेकिन खीरे से भी ज्यादा फायदेमंद इसका पानी है, जो दोगुना फायदा देता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्मियों के मौसम में रोजाना खाली पेट खीरे का पानी पीने से बार-बार बीमार होने की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। यह शरीर को अंदर से हाइड्रेट और ठंडा रखता है।

खीरे का पानी कैसे बनाएं (Summer Drink)

सबसे पहले खीरे को अच्छे से धोकर छील लें। अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को पिएं।

खीरे के पानी के फायदे

हाइड्रेशन

गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहने से आप खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं। खीरे में 70 प्रतिशत से ज्यादा पानी पाया जाता है। खीरे का पानी बिना कैलोरी या अतिरिक्त चीनी के हाइड्रेशन देता है, जो दूसरे ड्रिंक्स में नहीं होता। इससे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। खीरे में कैलोरी बहुत कम होती है लेकिन इसमें विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे बहुत सारे ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं। जब खीरे के पानी का इस्तेमाल किया जाता है तो इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। खीरा विटामिन सी, के, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज का खजाना है।

ये भी पढ़े: Benefits Of Cardamom Water: इलायची का पानी पिने के 5 फायदेमंद लाभ

दिल को स्वस्थ रखता है

खीरा फ्लेवोनोइड्स, टैनिन और लिग्नान जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करके ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को नुकसान से बचाने का काम करते हैं। इसके साथ ही ये सूजन को कम करते हैं और हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। खीरे में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इससे आपका हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है।

वजन घटाने में मदद

खाली पेट खीरे का पानी मोटापे से छुटकारा पाने और वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। खीरे का पानी खाने से पोषक तत्वों को तोड़ने और अवशोषित करने में बहुत मददगार होता है। इनमें कैलोरी कम और घुलनशील फाइबर अधिक होते हैं, जो स्वस्थ मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने का काम करते हैं। फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखकर ज़्यादा खाने से रोकता है और वजन को संतुलित रखता है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने से कैलोरी बर्न होती है, जिससे फैट से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

पाचन और त्वचा

खीरा खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर और पानी पेट की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही, इसका हाइड्रेटिंग प्रभाव त्वचा को भीतर से लाभ पहुंचाता है। इससे कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा मिलता है और रंगत निखरती है।

ये भी पढ़े: Lifestyle News: क्या आप जानते हैं? लंच के समय की ये 5 आदतें चुपके से आपका वजन बढ़ा रही हैं

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular