Tuesday, July 9, 2024
HomeViralये है धरती का सबसे पुराना जिन्दा जीव,उम्र इतनी है कि अंदाजा...

ये है धरती का सबसे पुराना जिन्दा जीव,उम्र इतनी है कि अंदाजा भी नहीं लगा सकते!

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),World’s oldest living land animal: जोनाथन नाम का कछुआ दुनिया का सबसे उम्रदराज़ जानवर है। वह अटलांटिक महासागर के सुदूर द्वीप सेंट हेलेना पर रहता है, जिसकी उम्र इतनी है कि आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। इस कछुए का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है। फिलहाल ये कछुआ बिल्कुल सही हालत में है. इसे पहली बार 1882 में सेशेल्स से सेंट हेलेना द्वीप पर लाया गया था, जब यह लगभग 50 वर्ष पुराना था।

गिनीज बुक में दर्ज है नाम

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (जीडब्ल्यूआर) के अनुसार, माना जाता है कि जोनाथन का जन्म 1832 में हुआ था। लेकिन सटीक तारीख ज्ञात नहीं है। GWR ने इस कछुए का वीडियो (Jonathan Tortoise Twitter Viral Video) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर भी शेयर किया है। आपको बता दें कि अब यह कछुआ 191 साल का हो गया है।

ऐसे लगा सही उम्र का पता

जोनाथन की अनुमानित उम्र का पता तब चला जब वह 1882 और 1886 के बीच ली गई एक पुरानी तस्वीर में दिखाई दिया। उसे बगीचे में देखा गया था। साल 2022 में जोनाथन को दुनिया के सबसे उम्रदराज़ जीवित ज़मीनी जानवर के तौर पर गिनीज़ रिकॉर्ड्स का ख़िताब दिया गया था। तब से लेकर अब तक इस कछुए का रिकॉर्ड बरकरार है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular