Friday, July 5, 2024
HomeUncategorizedMalaria Outbreak: इस देश में केवल 8 महीनों में 32 लाख मलेरिया...

Malaria Outbreak: इस देश में केवल 8 महीनों में 32 लाख मलेरिया के मामले हुए दर्ज

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Malaria Outbreak: हर साल मच्छरों से होने वाली विभिन्न बीमारियों के कारण लाखों लोगों की मौत हो जाती है। हाल ही में आई रिपोर्ट्स के अनुसार, अफ्रीकी देशों में मलेरिया के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। खासकर, इथियोपिया में मलेरिया के मामले बढ़ रहे हैं, जहां पिछले आठ महीनों में 32 लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को मलेरिया से बचाव के उपायों पर ध्यान देने की चेतावनी दी है। प्रति हफ्ते करीब 70,000 लोग संक्रमित हो रहे हैं, इसलिए सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।

Malaria Outbreak: स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मलेरिया के मामले अब और भी बढ़ रहे हैं। आने वाली बरसात का मौसम इस बीमारी के प्रसार को और तेज़ कर सकता है, जिससे यह एक गंभीर समस्या का समय हो सकता है। मलेरिया की रोकथाम में गंभीर प्रयास की ज़रूरत है। यूएनओसीएचए के अनुसार, इथियोपिया में मलेरिया से संबंधित मौतों की संख्या जनवरी से फरवरी में 611 से 764 बढ़ गई है।

हम आपको बता दें कि इथियोपिया के साथ-साथ केन्या जैसे कई अन्य अफ्रीकी देशों में भी मलेरिया के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन देशों में पिछले कुछ महीनों में मलेरिया से होने वाली मौतों की संख्या में वृद्धि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों ने इस खतरे के संबंध में चेतावनी जारी की है और मलेरिया से होने वाली मौतों को कम करने के लिए त्वरित कार्रवाई करने की प्रतिबद्धता जताई है। यह बात भी दिलचस्प है कि विश्व स्तर पर मलेरिया से होने वाली मौतों का 95% आंकड़ा अफ्रीकी देशों में ही है।

कैसे होता है ये रोग?

मच्छरों के काटने से मनुष्यों में फैलता है, और यह एक खतरनाक बीमारी है। इसे एक परजीवी के कारण होता है, लेकिन यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जहां मलेरिया के मामले बढ़ रहे हैं, वहां लोगों को मच्छरों के काटने से बचने के लिए सख्ती से उपाय करने की आवश्यकता है। मलेरिया की रोकथाम के लिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने प्रभावित क्षेत्रों में बच्चों को टीकाकरण की सलाह दी है। इसके अलावा, एक वैज्ञानिक दल ने एक नया टीका विकसित किया है, जिसके प्रभाव को साबित किया गया है।

Malaria Outbreak: टीके का इस्तेमाल

वैज्ञानिकों द्वारा नवीनतम अनुसंधान और परीक्षण के बाद, एक नया टीका (आरटीएस, एस वैक्सीन) मलेरिया की रोकथाम के लिए विकसित किया गया है। इस टीके को मलेरिया के खिलाफ प्रभावी माना जा रहा है, जो कैमरून जैसे देशों में जनवरी से ही बच्चों को दिया जा रहा है, विशेष रूप से उन बच्चों को जिनकी आयु पांच वर्ष से कम है।

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि इस नए टीके के परीक्षण में मलेरिया की रोकथाम में बड़ी प्रगति देखी गई है। उम्मीद है कि इससे मलेरिया की रोकथाम में महत्वपूर्ण बदलाव आ सकेगा।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular