Monday, June 3, 2024
HomeMukesh AmbaniReliance Jio: मुकेश अंबानी ने रचा इतिहास, रिलायंस जियो चीन...

Reliance Jio: मुकेश अंबानी ने रचा इतिहास, रिलायंस जियो चीन को पीछे छोड़ बनी दुनिया में नंबर वन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Reliance Jio: रिलायंस जियो, भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी जिसके उपयोगकर्ता आधार 480 मिलियन से अधिक है, अब वैश्विक दूरसंचार क्षेत्र के शिखर पर पहुंच गई है। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के रूप में रिलायंस जियो ने दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के रूप में उभरते हुए अपने योगदान को साबित किया है। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने के लिए रिलायंस जियो ने एक महत्वपूर्ण चीनी दूरसंचार कंपनी का अधिग्रहण किया है।

मुकेश अंबानी न केवल भारत के सबसे धनवान उद्यमी हैं, बल्कि एशिया में भी उनकी काफी पहोच है। अब उनका प्रभाव वैश्विक स्तर पर महसूस हो रहा है जब वह दुनिया भर की प्रमुख कंपनियों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर कर रहे हैं। अंबानी के बेटे की प्री-वेडिंग में भी इन कंपनियों के सीईओ और मालिकों का साथ था। जुलाई में लंदन में होने वाली शादी भी अमीरों के बीच एक शानदार अफेयर का वादा करती है, लेकिन चीनी उद्यमियों या अधिकारियों का नामांकन नहीं होगा। साथ ही, अंबानी की पसंदीदा टेलीकॉम कंपनी जियो ने एक महत्वपूर्ण चीनी टेलीकॉम कंपनी का अधिग्रहण करके दुनिया की शीर्ष टेलीकॉम कंपनी बन गई है।

Reliance Jio: कब होगा फायदा

भारत के एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जियो अब दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर बन गई है, जो चीन मोबाइल को पीछे छोड़कर नंबर एक पर पहुंच गई है। जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान, जियो नेटवर्क पर कुल ट्रैफिक 40.9 एक्साबाइट्स तक पहुंच गया है, जो 38 एक्साबाइट्स के चीन मोबाइल को पीछे छोड़ देता है।

जियो कब लाभान्वित होगा

जियो कब लाभान्वित होगा, यह सवाल कई लोगों के मन में है। कंपनी ने अपनी प्रेजेंटेशन में बताया कि उनके पास दुनिया भर में 108 मिलियन से अधिक 5जी ग्राहक हैं, जो दूसरे सबसे बड़े ग्राहक बेस के रूप में उभरे हैं। अब उनके कुल डेटा ट्रैफिक का 28 फीसदी से अधिक हिस्सा 5जी उपयोगकर्ताओं की ओर से आता है। जियो का प्रति उपयोगकर्ता औसत आय भारत में फोन उपयोगकर्ताओं और अनलिमिटेड 5जी प्रोमोशनल प्लान पर भी निर्भर करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि जब भी टैरिफ में बदलाव होगा, तो जियो के लगातार बढ़ते हुए उपयोगकर्ता और बाजार हिस्सेदारी में बढ़ोतरी रेवेन्यू में इजाफा करेगा। अनुमान है कि आम चुनावों के बाद टैरिफ में 20-25 फीसदी का इजाफा हो सकता है।

हम आपको बता दें कि जियो के मुताबिक उनके फिक्स्ड वायरलेस होम ब्रॉडबैंड ऑफर एयरफाइबर की मांग अच्छी रही है, जिससे घरेलू कनेक्शन रिकॉर्ड-हाई लेवल पर पहुंच गए हैं। एयर फाइबर कस्टमर्स का औसत डेली डेटा यूज 13 गीगाबाइट है, जो जियो फाइबर कस्टमर्स की तुलना में 30 फीसदी अधिक है। लेकिन, टेलीकॉम कंपनी एआरपीयू पर लगाम लगाने में कामयाब नहीं हो सकी। इसी वजह से जिओ अब तक 5जी का मॉनेटाइज नहीं कर रहा है।

कितना हुआ यूजर बेस?

जियो के फोन यूजर्स और प्रमोशनल अनलिमिटेड 5जी प्लान के जुड़ने से उसका एआरपीयू पर असर पड़ रहा है, जो तीन तिमाहियों से स्थिर है।2024 के अंत तक, जियो ने अपने कस्टमर बेस को 449 मिलियन से बढ़ाकर 482 मिलियन तक बढ़ाया है, जिसका मतलब है कि हर महीने प्रति उपयोगकर्ता औसतन 28.7 जीबी का डेटा उपयोग कर रहा है। लेकिन इसका आरपीयू साल की शुरुआत में 181 रुपये से बढ़कर 182 रुपये पर ही स्थिर रहा है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular