Monday, June 17, 2024
HomeNCRGhaziabad : आज रात 12 बजे से महंगा हो जाएगा एक्सप्रेसवे का...

Ghaziabad : आज रात 12 बजे से महंगा हो जाएगा एक्सप्रेसवे का सफर, जानें जेब पर कितना पड़ेगा असर

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Ghaziabad : आज रात 12 बजे से दिल्ली-मेरठ और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर सफर महंगा हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने दो महीने से लंबित बढ़ी हुई टोल दरों को लागू करने का फैसला किया है। टोल दरों में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी, जिसके बाद आपको दिल्ली से मेरठ और दिल्ली से हापुड़ के सफर के लिए करीब आठ रुपये ज्यादा चुकाने पड़ सकते हैं, जबकि गाजियाबाद और अलीगढ़ के बीच लुहारली टोल पर सात रुपये ज्यादा चुकाने पड़ सकते हैं।

ये भी पढ़े: Arvind Kejriwal Surrender: परेश रावल ने केजरीवाल के जेल वापस जाने पर ली चुटकी,…

 दिल्ली-मेरठ और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर सफर हो जाएगा महंगा

हर साल एक अप्रैल को टोल दरों में संशोधन किया जाता है। इस बार भी एनएचएआई की ओर से तय समय पर टोल दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की गई, लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण फैसला टाल दिया गया। अब एक जून को अंतिम चरण का चुनाव संपन्न होने के बाद एनएचएआई ने दो जून की रात 12 बजे से नई दरें लागू करने की तैयारी कर ली है।

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, दिल्ली-हापुड़ एक्सप्रेसवे और गाजियाबाद-अलीगढ़ हाईवे पर टोल वसूली का जिम्मा निजी कंपनियों के पास है। अनुबंध के अनुसार हर साल टोल शुल्क बढ़ाने का प्रावधान है, लेकिन टोल दरें तय करने का अधिकार इन कंपनियों को नहीं है, बल्कि एनएचएआई खुद दरें तय करती है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक धीरज सिंह ने बताया कि मुख्यालय से अभी संशोधित दरों का चार्ट नहीं मिला है, लेकिन अनुबंध के अनुसार दरों में पांच फीसदी की बढ़ोतरी होनी है।

जेब पर पड़ेगा इतना बोझ

दिल्ली (सराय काले खां) से मेरठ तक एकतरफा सफर के लिए हल्के निजी वाहनों को 160 रुपये टोल शुल्क देना पड़ता है, जो बढ़कर 168 रुपये हो जाएगा और हल्के व्यावसायिक वाहनों (एलसीवी) को 250 रुपये की जगह 262 रुपये टोल शुल्क देना पड़ सकता है। इसी तरह दिल्ली (सराय काले खां) से हापुड़ तक हल्के निजी वाहनों का टोल शुल्क 165 रुपये से बढ़कर 173 रुपये हो जाएगा, जबकि हल्के व्यावसायिक वाहनों (एलसीवी) को 265 रुपये की जगह 278 रुपये टोल शुल्क देना पड़ सकता है। गाजियाबाद से अलीगढ़ के बीच लुहारली टोल पर निजी वाहनों को 140 रुपये देने पड़ते हैं, जो बढ़कर 147 रुपये हो सकता है। एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि नई टोल दरों की सही जानकारी दो जून को ही मिल पाएगी।

नई टोल दरें रविवार रात 12 बजे से लागू होंगी। टोल दरों का चार्ट अभी नहीं मिला है, लेकिन पांच फीसदी बढ़ोतरी का प्रस्ताव पास हो गया है।

ये भी पढ़े: CM Kejriwal: दिल्ली सीएम ने सरेंडर करने से पहले बताया अपना कार्यक्रम, आज जाएंगे…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular