Sunday, July 14, 2024
HomeNCRLaunch Air Taxi: दिल्ली-NCR सहित इन शहरों में होगी जल्द एयर टैक्सी...

Launch Air Taxi: दिल्ली-NCR सहित इन शहरों में होगी जल्द एयर टैक्सी की शुरुआत, नई सरकार से पहले आई सूचना

India News Delhi (इंडिया न्यूज),Launch Air Taxi: दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कुछ और शहरों में एयर टैक्सी की जल्द शुरुआत होने वाली है। नई सरकार के आने से पहले डीजीसीए ने इसकी तैयारी तेज कर दी है।

DGCA जल्द करेगी एयर टैक्सी की शुरूआत

भारत में किसकी सरकार बनेगी इसकी तस्वीर कल साफ हो जाएगी। वहीं तमाम एग्जिट पोल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के शानदार संकेत दे रहे हैं। वहीं नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एक योजना लेकर आई है जिसपर काम भी शुरू हो गया है। डीजीसीए ने देश के कई शहरों में एयर टैक्सी को जल्द शुरू करने की योजना बनाई है। बता दें इसकी शुरुआत 2026 में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई समेत अन्य शहरों में भी होगी। DGCA ने रोडमैप तैयार करने के लिए कई तकनीकी समितियों का गठन किया है। इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज (IGE) अमेरिकी एयर टैक्सी निर्माता आर्चर एविएशन के साथ आवश्यक बुनियादी ढांचे को स्थापित करने पर काम शुरू कर देगी।

ये भी पढ़े: Arvind Kejriwal Surrender: परेश रावल ने केजरीवाल के जेल वापस जाने पर ली चुटकी,…

200 मिडनाइट एयर टैक्सियों का ऑर्डर दिया गया

हाल ही में इस संबंध में आर्चर की एक टीम ने भारत में यहां विमान अधिकारियों से मुलाकात की। IGE इसके लिए नियामक के साथ नियमित संपर्क में है। IGE के चीफ राहुल भाटिया ने आर्चर से लगभग एक अरब डॉलर की सूची मूल्य पर 200 मिडनाइट एयर टैक्सियों का ऑर्डर दिया है। आर्चर को उम्मीद है कि वह अगले साल न्यूयॉर्क और शिकागो के साथ अमेरिका में परिचालन शुरू कर देगी। इसके तुरंत बाद, भारत और यूएई में उन्हें लॉन्च करने की योजना है। भाटिया ने आर्चर मुख्यालय में कहा था,यह (एयर टैक्सी) अलग नहीं है और देश में बहुत शक्तिशाली तरीके से काम करेगी।

लागत उबर की तुलना में ‘थोड़ी अधिक’ होने की संभावना है

आर्चर के भारतीय मूल के सीसीओ निखिल गोयल का कहना है कि इस सेवा का उपयोग करने की प्रति यात्री लागत उबर की तुलना में ‘थोड़ी अधिक’ होने की संभावना है। उदाहरण के लिए, दिल्ली-गुड़गांव में उबर द्वारा 1,500-2,000 रुपये खर्च होते हैं। उन्होंने हाल ही में कहा था,’एक एयर टैक्सी (प्रति यात्री) की लागत 2,000-3,000 रुपये तक होगी। आर्चर इस साल जॉर्जिया के अपने कारखाने में मिडनाइट का निर्माण शुरू करेगा। यह भारत सहित अन्य स्थानों पर भी एयर टैक्सी बनाने के लिए ऑटो प्रमुख स्टेलंटिस के साथ काम कर रहा है।

ये भी पढ़े: CM Kejriwal: दिल्ली सीएम ने सरेंडर करने से पहले बताया अपना कार्यक्रम, आज जाएंगे…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular