Monday, June 17, 2024
HomeBreaking NewsBaby Care Centre Fire: बेबी केयर सेंटर में आग लगने पर दिल्ली...

Baby Care Centre Fire: बेबी केयर सेंटर में आग लगने पर दिल्ली सरकार ने लिया एक्शन, इन धाराओं के तहत दर्ज हुई FIR

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Baby Care Centre Fire दिल्ली सरकार ने सात नवजात बच्चों की मौत के मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। शनिवार रात बेबी केयर सेंटर में आग लगने के बाद बचाए गए 12 बच्चों में से 7 की मौत हो गई है, जबकि 5 और बच्चे घायल हालत में अस्पताल में भर्ती हैं। बच्चों की मौत पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शोक व्यक्त किया है। दिल्ली सरकार ने सात नवजात बच्चों की मौत के मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

अस्पताल मालिक के खिलाफ FIR दर्ज

दिल्ली पुलिस सूत्रों ने बताया कि विवेक विहार स्थित न्यू बोर्न बेबी केयर हॉस्पिटल के मालिक पश्चिम विहार निवासी नवीन किची अभी भी फरार हैं। पुलिस ने उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 436, 304ए और 34 के तहत एफआईआर दर्ज कर उसकी तलाश और घटना की जांच शुरू कर दी है।

घायल बच्चों का इलाज फरिश्ते योजना के तहत कराने का आदेश

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने स्वास्थ्य सचिव दीपक कुमार और मुख्य सचिव नरेश कुमार को घटना की तुरंत जांच शुरू करने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य मंत्री ने घटना की तुरंत जांच करने और इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार अधिकारियों या निजी व्यक्तियों के नाम और पदनाम उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। साथ ही बचाए गए घायल बच्चों का फरिश्ते योजना के तहत अच्छे निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। मंत्री ने मृतकों और घायलों के परिवारों को तत्काल मुआवजा देने और इस केंद्र को चलाने वालों की गिरफ्तारी में तेजी लाने का भी निर्देश दिया है।

ये भी पढ़े: Fire in Delhi: कृष्णा नगर में 4 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 3…

लापरवाही करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा – केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बच्चों के अस्पताल में आग लगने की यह घटना दिल दहला देने वाली है। हम सभी उन लोगों के साथ खड़े हैं जिन्होंने इस हादसे में अपने मासूम बच्चों को खोया है। इस लापरवाही के लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि उन्होंने स्वास्थ्य सचिव से स्थिति पर अपडेट देने को कहा है और लापरवाही बरतने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। लापरवाही बरतने वाले या किसी भी गलत कार्य में शामिल पाए जाने वालों को कड़ी सजा सुनिश्चित की जाएगी। बच्चों की मौत दम घुटने से हुई और दूसरे बच्चे की हालत गंभीर बताई जा रही है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया

डीसीपी (शाहदरा) सुरेंद्र चौधरी ने कहा कि बेबी केयर अस्पताल में 12 नवजात शिशुओं को भर्ती कराया गया था। इसी बीच दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं और आग पर काबू पा लिया गया। 7 को मृत घोषित कर दिया गया। सभी 7 शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए जीटीबी अस्पताल भेज दिया गया है।

ये भी पढ़े:Delhi Hospital Fire: दिल्ली के चिल्ड्रन हॉस्पिटल मे भीषण आग, 7 नवजात बच्चों की…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular