Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking Newsआसमान में बढ़ी भारत की ताकत, चीन -Pak की नींद उड़ा देने...

आसमान में बढ़ी भारत की ताकत, चीन -Pak की नींद उड़ा देने वाले क्रूज मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण

India News Delhi (इंडिया न्यूज),Nirbhay ITCM Cruise Missile: भारत एक के बाद आसमान में अपनी ताकत बढ़ाता ही जा रहा है। गुरुवार यानी 18 अप्रैल 2024 को भारत ने एक और चमत्कार किया है. भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने एक नए प्रकार की क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इस क्रूज़ मिसाइल का नाम “निर्भय” रखा गया है। निर्भय क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद भारत की सैन्य ताकत और बढ़ गई है।

चांदीपुर में हुआ निर्भय मिसाइल का सफल टेस्टिंग

डीआरडीओ ने 18 अप्रैल को उड़ीसा के चांदीपुर में क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। डीआरडीओ के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस मिसाइल में स्वदेशी इंजन लगाए जाने से इसकी ताकत और बढ़ गई है। इस दौरान मिसाइल के पूरे रास्ते को रेंज सेंसर, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और टेलीमेट्री कुंजी के जरिए ट्रैक किया गया। इस मिसाइल की उड़ान को वायुसेना के सुखोई SU-30-MK-1 फाइटर जेट द्वारा भी ट्रैक किया गया था। मिसाइल परीक्षण के सभी मानकों पर खरी उतरी। इस दौरान इसने सी-स्किमिंग यानी समुद्र के ऊपर कम ऊंचाई पर उड़ान भरने का प्रदर्शन किया।

राडार को भी धोखा देने में माहिर है ये मिसाइल

परीक्षण के दौरान निर्भय मिसाइल ने 864 KM से 1111 KM प्रति घंटे की रफ्तार हासिल की। इस मिसाइल में इलाके पर हमला करने की भी क्षमता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें इसे टारगेट करके निष्क्रिय करना बहुत मुश्किल हो जाता है। यह दो चरणों वाली मिसाइल है. पहले चरण में ठोस ईंधन और दूसरे में तरल ईंधन का उपयोग किया जाता है। यह मिसाइल 300 किलोग्राम तक पारंपरिक हथियार ले जा सकती है। अधिकतम सीमा 1500 किमी है। यह जमीन से कम से कम 50 मीटर और अधिकतम 4 किमी ऊपर उड़कर लक्ष्य को तबाह कर सकता है।

इसमें ऐसी व्यवस्था है कि यह रास्ते में अपनी दिशा बदल सकती है। यानी यह चलते हुए लक्ष्य को भी नष्ट कर सकता है। इसे समुद्र और जमीन दोनों से मिसाइल लॉन्चर से दागा जा सकता है। क्रूज मिसाइल 6 मीटर लंबी और 0.52 मीटर चौड़ी है। इसके पंखों की कुल लंबाई 2.7 मीटर है।

Read More:

Delhi Crime: चाचा भतीजी को परिवार ने गला काटकर मारा, वजह हैरान कर देगी!

Delhi Fire: दिल्ली-जयपुर हाईवे पर हार्डवेयर की दुकान में लगी आग!

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular