Monday, May 20, 2024
HomeCrimeFake Airbags Factory : नकली एयरबैग गैंग का पर्दाफाश, BMW सहित 16...

Fake Airbags Factory : नकली एयरबैग गैंग का पर्दाफाश, BMW सहित 16 कार कंपनियों के बनाते थे नकली एयरबैग

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Fake Airbags Factory : पुलिस ने दिल्ली में एक नकली एयरबैग बनाने वाले गिरोह को पकड़ा है। यह गिरोह BMW और अन्य 16 कार कंपनियों के नकली एयरबैग बनाते थे। इनके कारखाने से 900 एयरबैग भी जप्त किए गए है।

गाडी के सेफ्टी फीचर से खिलवाड़

गाड़ी में लगे एयरबैग सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर होते है। किसी भी गाड़ी दुर्घटना में यदि गाड़ी का एयरबैग खुल जाए, तो इंसान की जान बच जाती है, लेकिन यदि वह नकली हो, इस स्तिथि में वह नहीं खुलते और इंसान की जान बचना मुश्किल हो जाता है।
अब पुलिस ने दिल्ली के माता सुंदरी रोड पर झुग्गियों में एक ब्रांडेड नकली एयरबैग बनाने वाली गैंग को पकड़ा है। यह गैंग 16 प्रमुख कार ब्रांडों के नकली एयरबैग बनाकर बाजार में बेच रही था।

बड़ी बड़ी ब्रांड के नकली एयरबैग

आरोपियों के पास 900 से अधिक नकली एयरबैग थे। उन्होंने एक वर्कशॉप भी खोली थी जहां विभिन्न ब्रांड के एयरबैग बनाए जाते थे और ब्रांडेड गाड़ियों के लिए बेचे जाते थे । इस मामले में पुलिस ने फैजान, मोहम्मद फराज, और फुरकान नामक आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जो चार साल से नकली एयरबैग बना रहे थे और उन्हें असली एयरबैग की आधी कीमत पर बेच रहे थे।

नकली एयरबैग बनाने के लिए खोला कारखाना

आरोपी पहले स्क्रैप कारों का काम करते थे और फिर एयरबैग के तकनीकी पहलू को सीख गए। उन्होंने एयरबैग को ब्रांडिंग के साथ बनाकर बेचने की तकनीक खोजी थी। आरोपी ने अलग-अलग वर्कशॉप में एयरबैग की आपूर्ति की थी। पुलिस ने सभी कार कंपनियों को पत्र लिखकर जांच के लिए बुलाया किया है और नकली एयरबैग का क्वालिटी टेस्ट भी किया जाएगा। एक्सपर्ट्स का कहना है कि एयरबैग कारों के लिए महत्वपूर्ण है, और इसलिए नकली एयरबैग का का यह धंधा चिंता का विषय बन सकता है।

Also Read : Noida : 17 साल के लड़के से हुआ 37 साल की महिला को प्यार, भगा ले गई

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular