Thursday, July 4, 2024
HomeCrimeArvind Kejriwal in Tihar Jail: पूछताछ में केजरीवाल ने लिया अपने दो...

Arvind Kejriwal in Tihar Jail: पूछताछ में केजरीवाल ने लिया अपने दो मंत्रियों का नाम…बोले-आतिशी और सौरभ को

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Arvind Kejriwal in Tihar Jail: आज दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में दिल्ली शराब नीति केस मामले में सुनवाई हुई। बात दे केजरीवाल 10 दिनों से जेल में बंद है। इस मामले में केजरीवाल की ओर से रमेश गुप्ता और ईडी की तरफ से ASG राजू ने पैरवी की। कोर्ट को बताते हए ईडी ने कहा कि केजरीवाल लगातार गुमराह करने की कोशिश करने में लगे है।

केजरीवाल ने लिए दो मंत्रियों का नाम

जब ईडी के वकील बहस कर रहे थे तब अरविंद केजरीवाल कोर्ट में मौजूद थे। (Arvind Kejriwal in Tihar Jail) जब ईडी ने कोर्ट को बताया कि केजरीवाल ने पूछताछ में बताया कि विजय नायर आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करते थे, तो इस दौरान केजरीवाल चुप रहे। यह पहली बार है जब उन्होंने कोर्ट में दो मंत्रियों के नाम लिए।

ईडी की पूछताछ में केजरीवाल ने कहा कि विजय नायर उन्हें नहीं, बल्कि आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करते थे। गौर करने वाली बात ये है कि जब ईडी ये बात कोर्ट को बता रही थी तो केजरीवाल ने इससे इनकार भी नहीं किया और चुप्पी साधे रखी। आपको बता दें कि आतिशी गोवा विधानसभा चुनाव के दौरान गोवा की प्रभारी भी रह चुकी हैं।

जवाब देने से बचते रहे केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल इस सवाल का जवाब देने से बचते रहे कि नायर ने सीएम कैंप कार्यालय में काम करने वाले लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं होने का दावा क्यों किया, जबकि उन्होंने सीएम कैंप कार्यालय से काम किया था। जब आतिशी से इस बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

नायर की कथित संलिप्तता AAP के संचार प्रभारी के रूप में उनके कार्यकाल से जुड़ी है, जो उस अवधि के साथ मेल खाती है जिसमें कथित घोटाला सामने आया था। ईडी के आरोप पत्र में आप के मीडिया प्रभारी विजय नायर पर केजरीवाल सरकार को 100 करोड़ रुपये का भुगतान किया था।

रिश्वतगने और अपराध से प्राप्त आय

केंद्रीय जांच एजेंसी ने शुक्रवार को दिल्ली की अदालत के समक्ष अपने रिमांड आवेदन में आरोप लगाया कि केजरीवाल दिल्ली शराब नीति घोटाले के मास्टरमाइंड हैं। इसमें आगे कहा गया कि मां वह नीति निर्माण, रिश्वतगने और अपराध से प्राप्त आय के प्रबंधन में सीधे तौर पर शामिल थे। हालाँकि, केजरीवाल ने आरोपों से इनकार किया और कहा कि अब बंद हो चुकी नीति में कथित घोटाले से उनके जुड़ने का कोई सबूत नहीं है।

ईडी के मुताबिक, पूछताछ के दौरान आरोपी समीर महेंद्रू ने अधिकारियों को बताया कि विजय नायर ने उसकी अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कराई थी, लेकिन जब बात नहीं बनी तो विजय ने फेसटाइम वीडियो कॉल पर उसकी बात अरविंद केजरीवाल से कराई। ईडी ने आरोप लगाया है, ”इस कॉल में अरविंद केजरीवाल ने समीर से कहा कि विजय नायर उनका बेटा है, वह उस पर भरोसा कर सकते हैं और उन्हें विजय के साथ आगे बढ़ना चाहिए। ”

15 दिन की भेजा जेल

ईडी ने कोर्ट को बताया कि केजरीवाल ने अभी तक अपने डिजिटल उपकरणों के पासवर्ड का खुलासा नहीं किया है। ईडी के मुताबिक, जब भी केजरीवाल से कोई सवाल पूछा जाता है तो उनका जवाब होता है, ‘मुझे नहीं पता, मुझे नहीं पता.. । ‘ ईडी के मुताबिक, उनका आचरण पूरी तरह से असहयोगात्मक है और वह अपना फोन भी नहीं दे रहे हैं। जानबूझकर जांच को गुमराह किया जा रहा है। इसके बाद जब ईडी ने उनकी हिरासत मांगी तो कोर्ट ने उन्हें 15 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। इस दौरान केजरीवाल ने कई बड़े खुलासे किए है।

ये भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular