Friday, July 5, 2024
HomeCrimeCyber Crime: अलर्ट! अब Telegram पर भी चल रहा ठगी का ट्रेंड,...

Cyber Crime: अलर्ट! अब Telegram पर भी चल रहा ठगी का ट्रेंड, ऐसे बन रहे लोग इसका शिकार

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Cyber Crime: एक 28 साल की लड़की ने इंस्टाग्राम पर स्टॉक्स ट्रेडिंग से जुड़े एक विज्ञापन को देखा और उस पर क्लिक किया। उसके बाद उसने एक वॉट्सऐप और टेलीग्राम ग्रुप से भी जुड़ लिया। निवेश के फायदे को देखकर उसने एक लाख रुपये का निवेश किया। एक वेबसाइट पर वर्चुअल अकाउंट खोला गया, जिसमें 17,365 रुपये का प्रॉफिट दिखा रहा था। उन्होंने कुल 21 लाख 26 हजार 140 रुपये निवेश कर दिए। वेबसाइट पर प्रॉफिट समेत 29 लाख रुपये का दिखावा हो रहा था। पैसे निकालने पर 6.50 लाख रुपये की मांग की गई। बाद में उसे ब्लॉक कर दिया गया। इस साइबर ठगी के जाल में आजकल बहुत से लोग फंस रहे हैं।

Cyber Crime: सबसे ज्यादा है Telegram के केस

शाहदरा जिले के साइबर थाने में इस साल अब तक 64 केस दर्ज़ किए गए है। इनमें से सबसे ज्यादा 27 केस टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से स्टॉक मार्केट में लोगों को धोखा देने के मामले हैं। फ्रॉड वेबसाइटों पर बने वर्चुअल अकाउंटों के माध्यम से लोगों को लाखों या करोड़ों रुपये तक कमाने का झांसा दिया जा रहा है। इस तरह की ठगी के मामले देशभर में बढ़ रहे हैं। इसके बाद डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या यूपीआई से पैसे ट्रांसफर करने की घटनाएं भी रिपोर्ट की गई हैं, जिसमें लोग अपनी निजी जानकारी देने के बाद ठगी का शिकार हो रहे हैं।

DCP ने दी ये जानकारी

शाहदरा के डीसीपी सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतना जरूरी है। टेलीग्राम के बाद बैंक खातों और पासवर्ड जैसी निजी जानकारी देने से लोगों को धोखाधड़ी का शिकार हो रहा है। कंप्यूटर या फोन पर ऐप्स डाउनलोड करवाकर डेटा चोरी करके ठगी हो रही है। इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय बच्चों की भी निगरानी करना जरूरी है, क्योंकि कोई उनका साइबर शोषण कर सकता है। इसके अलावा, आजकल रिश्तेदार बनकर कॉल कर मदद मांगने के मामले भी बढ़ रहे हैं।

डीसीपी चौधरी ने बताया कि शाहदरा साइबर थाना पुलिस ने इस साल 64 केस में से 47 आरोपियों को अरेस्ट किया है। अब तक 60 लोगों को बाउंड डाउन (पाबंद) किया गया है। पीड़ितों के पैसे का रिकवर करने की कोशिश की जा रही है। अब तक 3 करोड़ 72 लाख 23 हजार 169 रुपये रिकवर किए गए हैं, जबकि आरोपियों के खाते से 2 करोड़ 24 लाख 85 हजार 153 रुपये सीज किए गए हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular