Sunday, July 7, 2024
HomeCrimeCyber Crime: OLX एप से 1600 KM दूर बैठकर करता था ठगी,...

Cyber Crime: OLX एप से 1600 KM दूर बैठकर करता था ठगी, पुलिस पहुंची तो लग्‍जरी लाइफ का खुला राज

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Cyber Crime: साउथ डिस्ट्रिक्ट साइबर थाना की पुलिस टीम ने OLX एप के माध्यम से दिल्ली-NCR के लोगों को लुभाकर चीटिंग की वारदात करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम सिद्धार्थ पाणिग्रही है और वह ओडिशा के नयागढ़ बाजार के निवासी हैं। पुलिस ने उसके पास से 5 मोबाइल फोन भी जब्त किए हैं। सिद्धार्थ ने चीटिंग के लिए 3 मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था, जिसके जरिए वह लोगों को धोखा देता था। उसने अपने आरोपित कार्यों से इकट्ठा पैसे से 2 मोबाइल फोन खरीदे थे। इसके अलावा, पता चला है कि उसने पहले से ही 8 अन्य आपराधिक मामलों में शामिल रहा है।

DCP अंकित चौहान ने बताया कि एक शिकायत मिली थी, जिसमें एक व्यक्ति को 25 AC खरीदना था। उसने OLX एप पर एक नंबर पाया, जिसके साथ बातचीत की और उसे 2 लाख रुपये में 25 AC की आवंटन की बात कही। पीड़ित ने ऑनलाइन एडवांस अमाउंट दिया, लेकिन उसके बाद उसको कोई जवाब नहीं मिला। इसके बाद उसने पुलिस में शिकायत की।

Cyber Crime: पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार

साइबर थाना के SHO अरुण वर्मा और सब-इंस्पेक्टर संदीप सैनी ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, जो OLX एप के माध्यम से ठगी करता था। टीम ने आरोपी के बैंक अकाउंट और मोबाइल फोन नंबर के आधार पर छानबीन शुरू की, जिससे पता चला कि यह फोन नंबर ओडिशा से ऑपरेट किया जा रहा था। इसके बाद, पुलिस ने ओडिशा के नयागढ़ में छापा मारकर आरोपी को गिरफ्तार किया। जांच में पता चला कि आरोपी OLX पर फेक अकाउंट बनाकर लोगों को ठग रहा था। वह लोगों को बेवकूफ बनाता और उनके पैसे लूट लेता था।

पहले भी कई मामले आये है सामने

साइबर फ्रॉड का मामला कोई नया नहीं है, लेकिन इसके खिलाफ लड़ाई में एक नया मोड़ आया है। गृह मंत्रालय ने इस मसले को गंभीरता से लिया है और साइबर क्रिमिनल्स को टारगेट करने के लिए एक अलर्ट जारी किया है। लोगों को साइबर अपराधियों से सावधान रहने की सलाह दी गई है, खासकर उन्हें जो अपने आप को पुलिस अधिकारी बताकर धोखाधड़ी में पड़ते हैं। मंत्रालय ने इसे सीमा पार क्राइम सिंडिकेट के तत्वों द्वारा संगठित ऑनलाइन आर्थिक अपराध के रूप में बताया है। देशभर में कई लोग इस तरह के अपराधों का शिकार हो चुके हैं, इसलिए मंत्रालय ने लोगों को इन जालसाजों से बचने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular