Monday, May 20, 2024
HomeDelhiDelhi Airport: IGI एयरोस‍िटी में बनेगा भारत का सबसे बड़ा मॉल, इतना...

Delhi Airport: IGI एयरोस‍िटी में बनेगा भारत का सबसे बड़ा मॉल, इतना होगा इन्वेस्टमेंट

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Delhi Airport: IGI एयरपोर्ट के आसपास एक बड़ी खुशखबरी का इंतजार है! एनसीआर में देश का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल बनने की योजना है, जो 2027 तक पूरी हो जाएगी। इस मॉल का आकार 28 लाख वर्ग फीट से भी ज्यादा होगा, जो एयरोसिटी के 2.5 अरब डॉलर के एक्सपेंशन प्लान का हिस्सा है। यह एयरोसिटी देश का पहला एयरोट्रोपोलिस बनाने जा रहा है, जो किसी एयरपोर्ट के आसपास का बड़ा शहर होगा। इस विस्तार के बाद, एयरोसिटी आठ गुना और बड़ी हो जाएगी, जबकि 2029 तक इसका आकार 1 करोड़ वर्ग फीट से भी अधिक हो जाएगा।

Delhi Airport:1 करोड़ से भी अधिक स्क्वायर फीट

ग्लोबल बिजनेस सेंटर को 65 लाख स्क्वायर फीट से भी अधिक कर दिया जाएगा। इस नए विस्तार से अधिक ऑफिस, दुकानें, फूड कोर्ट, और एक बड़े शॉपिंग मॉल के लिए 1.8 करोड़ स्क्वायर फ़ीट का अवसर मिलेगा। इस बदलाव से एयरपोर्ट के पास देश का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल बनेगा, जो 2027 तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद, एयरोसिटी एक और चरण में अधिक विस्तारित होकर 1 करोड़ से भी अधिक स्क्वायर फीट का होगा। फिलहाल, एयरोसिटी में 2.5 लाख स्क्वायर फीट अतिरिक्त जगह किराए पर देने के लिए उपलब्ध हैं, जो 2029 तक और भी बड़ी हो जाएगी।

अपने नाम करी भारती रियल्टी ने ज़मीन

भारती रियल्टी ने दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) की ओर से एयरोसिटी के विकास के लिए बोली लगाई थी, लेकिन अब यह कंपनी इस जमीन को अपने नाम करा चुकी है। वर्तमान में भारती रियल्टी के पास एयरोसिटी की लीज है, जो उसी समय के लिए है जिसके लिए DIAL को हवाई अड्डा बनाने और संचालित करने की लीज मिली है। एयरपोर्ट की जमीन की ओनरशिप अभी भी सरकार के पास है। दूसरे और तीसरे चरण में कुल 2.5 अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा, जो लोन और शेयर बाजार से जुटाया जाएगा। इस चरण में एयरोसिटी में वर्ल्डमार्क 4, 5, 6 और 7 बनाए जाएंगे, जिनमें कुल 35 लाख स्क्वायर फीट की जगह दुकानों और ऑफिसों को किराए पर देने के लिए उपलब्ध होगी।

Delhi Airport: वसंत कुंज से भी बड़ा होगा ये नया माल

एक नई खबर के अनुसार, वसंत कुंज के मॉल का विस्तार होकर तीन गुना बड़ा होने वाला है। इसके साथ ही, देश का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल भी तैयार हो रहा है, जो 28 लाख स्क्वायर फीट में फैला होगा, जिससे वह मॉल वसंत कुंज के मॉल से तीन गुना बड़ा होगा। भारती रियल्टी के एमडी एसके सयान ने इस खबर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट में अंडरग्राउंड पार्किंग के साथ 8,000 से अधिक गाड़ियों के लिए भी जगह बनाई जाएगी।

वर्तमान में, एयरोसिटी में 11 बड़े होटल हैं, जिनमें JW मैरियट, एकोर ग्रुप, और रोजेट शामिल हैं, जिनमें 5000 कमरे हैं। दूसरे चरण के पूरा होने पर होटलों की संख्या बढ़कर 16 हो जाएगी और कमरों की संख्या 7,000 हो जाएगी। इसके अलावा, एयरोसिटी में वर्ल्डमार्क फेज-1 भी शामिल है, जिसमें कई बड़ी कंपनियां शामिल हैं। ब्रुकफील्ड ने पिछले दो सालों में भारती की चार कमर्शियल प्रॉपर्टी में 51% हिस्सा खरीदा था, जिसमें एयरोसिटी वर्ल्डमार्क फेज-1 भी शामिल है। इस संपत्ति की कीमत करीब 5,000 करोड़ रुपये थी। तीसरे चरण में, एयरोसिटी में 40 लाख वर्ग फीट का कमर्शियल ऑफिस स्पेस मिलेगा, जो महीपालपुर और टर्मिनल 2 और 3 को जोड़ने वाली उत्तरी पहुँच मार्ग के पास होगा।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular