Sunday, May 19, 2024
HomeDelhiDelhi School: पैरेंट्स ने भेजा मॉडर्न स्कूल को नोटिस, जानिए क्या है...

Delhi School: पैरेंट्स ने भेजा मॉडर्न स्कूल को नोटिस, जानिए क्या है माजरा

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Delhi School: बाराखंभा रोड पर स्थित मॉडर्न स्कूल ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के तहत एडमिशन लेने वाले आठ बच्चों को एग्जाम में फेल होने के बाद स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र जारी कर दिया है। इस फैसले से नाराज पैरेंट्स ने अब स्कूल के खिलाफ कानूनी कदम उठाया है, जहां उन्होंने बच्चों को उसी क्लास में दोबारा एडमिशन दिलाने और कमजोर वर्ग के तहत पढ़ाई जारी रखने की मांग की है।

Delhi School: EWS कैटेगरी के बच्चों को मुफ्त शिक्षा

दिल्ली में निजी स्कूलों को EWS कैटेगरी में बच्चों के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित करना अब अनिवार्य हो गया है। यह नियम मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा के अधिकार को संबोधित करता है, जो 2011 में निर्धारित किया गया था। सरकारी जमीन पर बने स्कूलों को, जैसे कि बारखंभा का मॉडर्न स्कूल, को अब EWS श्रेणी के बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा प्रदान करना होगा, जो शुरुआती छोड़कर इस क्षेत्र में रहते हैं।

फ़ैल होने पर निकाला से 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के अन्य निजी स्कूलों के प्रिंसिपलों ने बताया कि जब छात्र एक बार किसी क्लास में फेल हो जाते हैं, तो उन्हें स्कूल से निकालने की बजाय दोबारा उसी क्लास में पढ़ाया जाता है। इस रिपोर्ट के अनुसार, आठ छात्रों के पैरेंट्स ने बताया कि उनके बच्चे, जो नर्सरी में एडमिशन लिया था, मैथ्स और साइंस के कंपार्टमेंट के एग्जाम में पास नहीं हो पाए। एक छात्र ने अंग्रेजी और कंप्यूटर साइंस की परीक्षा में भी पास नहीं किया।

एक छात्र की मां ने बताया, “हमें स्कूल के नियमों के अनुसार समझाया गया कि दोबारा एडमिशन नहीं हो सकता, और हमें अब उन्हें ‘ओपन स्कूलिंग’ सिस्टम में इन्रोल करने की सलाह दी जा रही है। हालांकि, उनकी उम्र ‘ओपन’ सिस्टम के लिए कम है… अगर उन्हें फेल होने का मौका मिलता, तो स्कूल को उन्हें एक और मौका देना चाहिए था। अन्य छात्रों ने पहले से ही क्लासेज में शुरूआत की है, और इनके बच्चे अभी भी घर पर ही बैठे हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular