Sunday, May 26, 2024
HomeDelhiDelhi-Dehradun Expressway: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर रफ्तार के साथ जंगल सफारी का भी...

Delhi-Dehradun Expressway: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर रफ्तार के साथ जंगल सफारी का भी मजा, जानिए कब होगी इसकी शुरुआत

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi-Dehradun Expressway: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और उम्मीद है कि इसे इस वर्ष दिसंबर तक पूरी तरह शुरू कर दिया जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वाले यात्रियों को न केवल तेज रफ्तार का मजा मिलेगा, बल्कि जंगल सफारी का भी आनंद उठाने का मौका मिलेगा।

Delhi-Dehradun Expressway:  एशिया का सबसे लम्बा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर उत्तर प्रदेश के गणेशपुर से देहरादून के आशारोड़ी तक का बड़ा हिस्सा राजाजी नेशनल पार्क की सीमा से होकर गुजरता है। इस हिस्से में जंगली जानवरों की सुरक्षा के लिए 12 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाया जा रहा है, जो एशिया का सबसे लंबा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के इंजीनियर रोहित पंवार ने बताया कि 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और जुलाई में इसका संचालन शुरू हो जाएगा।

जून तक काम होगा ख़त्म

दिल्ली में यूपी बॉर्डर से बागपत तक के साढ़े 32 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का निर्माण तेजी से प्रगति पर है। इस प्रोजेक्ट के दो चरण हैं, जिनमें पहले चरण में अक्षरधाम से यूपी बॉर्डर तक 15 किलोमीटर और दूसरे चरण में यूपी बॉर्डर से बागपत के मवीकला तक एक्सप्रेस-वे कॉरिडोर बन रहा है। पहले चरण में 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है, जबकि दूसरे चरण में 97 फीसदी काम पूरा हो चुका है। अब, जून के अंत तक इस एक्सप्रेस-वे को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा।

Delhi-Dehradun Expressway: 4 सेक्शंस में चल रहा है कार्य

दिल्ली के अक्षरधाम से लेकर बागपत के मवीकला तक, बारहवें सेक्शन तक, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य तेजी से प्रगति पर है। निर्माण कार्य विभाजित होकर चार अलग-अलग सेक्शनों में चल रहा है।

  • पहला सेक्शन, जो अक्षरधाम से बागपत के मवीकला तक है, में निर्माण कार्य प्रगति पर है।
  • दूसरा सेक्शन, जो बागपत से सहारनपुर तक है, में नया एक्सप्रेस-वे बना रहा है और इसका 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है।
  • तीसरा सेक्शन, जो सहारनपुर से गणेशपुर तक है, में निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।
  • चौथा और अंतिम सेक्शन, जो गणेशपुर से आशारोड़ी तक है, में काम लगभग पूरा हो चुका है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular