Sunday, May 26, 2024
HomeDelhiDelhi Weather: दिल्ली में देखने को मिलेगी झुलसाने वाली गर्मी, IMD के...

Delhi Weather: दिल्ली में देखने को मिलेगी झुलसाने वाली गर्मी, IMD के मुताबिक शुक्रवार को इतना डिग्री पहुंचेगा पारा

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi Weather: दिल्ली NCR में आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप बढ़ने वाला है। अनुमान है कि अगले तीन दिनों में राजधानी का अधिकतम तापमान तीन डिग्री तक बढ़ सकता है। मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक दर्ज किया गया। साथ ही साथ हम आपको बता दें कि मंगलवार को दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में तेज धूप देखी गई और दिन के समय गर्म हवा भी चली। सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री रहा, जो नार्मल तापमान से एक डिग्री कम है।

Delhi Weather: खूब परेशान करेगी बढ़ती धुप

दिल्ली के नजफगढ़ और पीतमपुरा जैसे इलाकों में मंगलवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों में तेज धूप जारी रहने की संभावना है, जिससे अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के मुताबिक, इस सीजन का सबसे अधिक तापमान 7 मई को 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

5 मई रहा दिल्ली का सबसे गर्म दिन

इस साल अब तक किसी भी मौसम केंद्र पर दिन में सबसे अधिक तापमान 5 मई को अक्षरधाम के पास स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्टेशन पर 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार से अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी। आईएमडी के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि साफ आसमान और उत्तर-पश्चिमी गर्म हवाओं के कारण, अगले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने की संभावना है। फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ और नमी या बारिश के अभाव में शुक्रवार तक तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। दिल्ली में साल के इस समय पारा अपने चरम पर होता है।

Delhi Weather: हवा की क्वालिटी रहेगी खराब श्रेणी में

हवा में धूल की मात्रा बढ़ने के कारण अगले तीन दिनों तक दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में रहने की संभावना है। मई में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिल्ली के मौसम पर देखा गया, लेकिन बड़े इलाके में अच्छी बारिश नहीं हुई है। इसके परिणामस्वरूप मिट्टी में नमी की मात्रा कम हो गई है और हवा में धूल अधिक उड़ रही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआई 234 अंक पर रहा, जो कि खराब श्रेणी में आता है। वहीं, तीन इलाकों का सूचकांक बेहद खराब स्तर पर पहुंच गया है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular