Monday, May 20, 2024
HomeDelhiDelhi High Court: HC ने मुख्य सचिव को दी चेतावनी, कहा 'अगर...

Delhi High Court: HC ने मुख्य सचिव को दी चेतावनी, कहा 'अगर आप नहीं कर सकते, तो CBI को सौंप देंगे केस'

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Delhi High Court: दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली के मुख्य सचिव को फटकार लगाई है। यह फटकार उन्होंने अधिकारियों को दिल्ली की डेयरियों में पशुओं की ख़राब हालत को लेकर लगायी है। हाईकोर्ट ने उन्हें फील्ड पर जाने का सुझाव दिया ताकि वे स्थिति को सही ढंग से समझ सकें।

मुख्य सचिव ने हाईकोर्ट में बताया कि भलास्वा और गाजीपुर डेयरी के विस्तार को पूरी तरह से खत्म करने का सुझाव दिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए उनकी टीम पूरी कोशिश कर रही है और वे उम्मीद करते हैं कि यह काम तीन साल में पूरा हो जाएगा। वहने कहा कि भलास्वा और गाजीपुर लैंड फील साइट को पूरी तरह खत्म करने पर जोर देना चाहिए। बीते एक साल 50 लाख टन और बीती 5 साल में 90 टन कूड़े को वहां से हटाया गया है।

Delhi High Court: हाई कोर्ट ने लिया ये फैसला

दिल्ली हाईकोर्ट ने गोगा डेयरी के पास ज़मीन पर लगातार अतिक्रमण को लेकर गंभीर नोटिस जारी किया है। वहां डेयरी की ज़मीन पर लोग पक्का मकान बना रहे हैं, जिसे हाईकोर्ट ने रोकने की मांग की है। हाईकोर्ट ने दिल्ली में डेयरी से जुड़ी ज़मीन पर अधिकारियों के बारे में जानकारी मांगी है, साथ ही डेयरी में कितने जानवर हैं, गाजीपुर डेयरी में कितने जानवर हैं। मुख्य सचिव ने कोर्ट को आश्वासन दिया कि गोगा डेयरी के पास खाली ज़मीन पर किसी तरह का कब्जा नहीं होगा।

उन्होंने बताया कि दिल्ली की डेयरी पर कुल 50 हजार जानवर हैं। पिछले साल 321 गैर कानूनी डेयरी को बंद किया गया था। वहां कितने जानवर हैं, इसका कोई डेटा उपलब्ध नहीं है।

कोर्ट ने कही ये बात

कोर्ट ने जताया कि अधिकारी कुछ कार्यवाही नहीं कर रहे हैं। मामला कोर्ट में आने से पहले उनके अधिकारियों ने कोई उपाय नहीं किया। मामला कोर्ट में लंबित है, जिसके कारण उनके अधिकारी कार्यवाही में कोई कदम नहीं उठा रहे हैं। कोर्ट ने अधिकारियों को कहा कि वे कार्यवाही करें।

दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को बताया कि जानवरों पर ऑक्सीटोसिन के इस्तेमाल को लेकर कार्रवाई की गई है। लाइसेंस रद्द कर दी गई है और मुकदमे भी दर्ज किए गए हैं।

Delhi High Court: CBI को मामला सपने की बात

दिल्ली हाईकोर्ट ने संदेह जताते हुए कहा कि अगर आप कार्रवाई नहीं कर सकते हैं, तो हम मामला सीबीआई को सौंप देंगे। यह मामला बहुत गंभीर है, क्योंकि यह बच्चों और युवाओं की सेहत पर असर कर रहा है। दिल्ली के मुख्य सचिव ने बताया कि वह मामले में विस्तृत हलफनामा दाखिल करेंगे। दिल्ली हाईकोर्ट में 28 मई को अगली सुनवाई होगी।

हाईकोर्ट ने कहा कि वह मदनपुर खादर डेयरी के बारे में विस्तृत आदेश पारित करेगा। इसके साथ ही, FSSAI को दिल्ली में टेस्टिंग को बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। हाईकोर्ट ने FSSAI को भलस्वा और गाजीपुर इलाके में टेस्टिंग को बढ़ाने की मांग की है, और साथ ही मामले में एक रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल करने का निर्देश दिया है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular