Sunday, June 16, 2024
HomeDelhiDelhi News: NCC का दो दिवसीय 'वार्षिक नीति संवाद शिविर' नई दिल्ली...

Delhi News: NCC का दो दिवसीय 'वार्षिक नीति संवाद शिविर' नई दिल्ली में हुआ आयोजित

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi News: राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) का दो दिवसीय ‘वार्षिक नीति संवाद शिविर’ मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित किया गया। सम्मेलन का प्राथमिक फोकस युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सरकार के निर्देशों के अनुसार एनसीसी की चल रही विस्तार योजना की प्रगति की समीक्षा करना था। बैठक के दौरान डीजी एनसीसी ने एनसीसी के प्रशिक्षण, बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक्स कार्यों को बढ़ाने के लिए पिछले एक साल में किए गए महत्वपूर्ण प्रयासों पर प्रकाश डाला।

राष्ट्र निर्माण, सामाजिक जागरूकता के लिए जोर

डीजी एनसीसी ने राष्ट्र निर्माण, सामाजिक जागरूकता और सामुदायिक विकास कार्यक्रमों में सार्थक योगदान देने के लिए सभी निदेशालयों के लिए संस्थागत प्रशिक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने 2047 तक देश को ‘विकसित भारत’ बनाने की दिशा में सरकार की नीतियों के अनुरूप युवा भारतीयों को प्रेरित करने और उन्हें जिम्मेदार नागरिकों में बदलने के लिए एनसीसी की अटूट प्रतिबद्धता दोहराई। सम्मेलन राष्ट्रीय राजधानी में नव-पुनर्निर्मित प्रताप कॉन्फ्रेंस हॉल, डीजी एनसीसी कैंप, करियप्पा परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया था।

Also Read- Delhi Crime: दिल्ली भाजपा मुख्यालय के बाहर युवक ने की खुद की जान लेने की कोशिश, जानिए वजह

लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने कार्यक्रम किया उद्घाटन

हॉल का नाम 10वीं पंजाब बटालियन एनसीसी, गुरदासपुर के कैडेट सार्जेंट प्रताप सिंह के नाम पर रखा गया है, जिन्हें युद्ध के दौरान 13 सितंबर, 1965 को गुरदासपुर रेलवे स्टेशन पर अग्निशमन अभियानों के दौरान उनकी वीरता और कर्तव्य के प्रति निस्वार्थ समर्पण के लिए अशोक चक्र तृतीय श्रेणी से सम्मानित किया गया था।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन डीजी एनसीसी लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने किया और इसमें देश भर से एनसीसी निदेशालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले अतिरिक्त महानिदेशक और उप महानिदेशकों ने भाग लिया।

Also Read- Shani Jayanti 2024: कर्म और न्याय के देवता शनिदेव को इन उपाए से करें प्रसन्न, कष्टों से मिलेगा निजात

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular