Sunday, July 14, 2024
HomeDelhiDelhi Power Failure: पानी के बाद बिजली ने किया परेशान, कई इलाकों...

Delhi Power Failure: पानी के बाद बिजली ने किया परेशान, कई इलाकों के साथ मुख्यमंत्री आवास में हुई बिजली गुल

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Power Failure: उत्तर प्रदेश के लोनी मंडोला में स्थित पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पीजीसीआईएल) के 400 केवी सब-स्टेशन में खराबी के कारण मंगलवार दोपहर दिल्ली के कई क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई। राजनिवास और मुख्यमंत्री आवास में भी बिजली बाधित हुई। लगभग एक घंटे बाद बिजली आपूर्ति बहाल हुई। पावर ग्रिड से दिल्ली को 1200 मेगावाट बिजली मिलती है। दिल्ली की बिजली मंत्री आतिशी ने इस पर चिंता जताई है और केंद्रीय बिजली मंत्री मनोहर लाल और पीजीसीआईएल के अध्यक्ष से मिलने का समय मांगा है। उनके मुताबिक, मंडोला सब-स्टेशन में आग लगने से दिल्ली में बिजली आपूर्ति बाधित हुई है।

Delhi Power Failure: गर्मी से ट्रांसफार्मर हुए गर्म

ग्रिड सब-स्टेशन के एजीएम विनीत कुमार कहते हैं कि यहाँ चार ट्रांसफार्मर हैं और सभी गर्म हो गए थे। इस कारण दोपहर 2.10 बजे शटडाउन हुआ था। लेकिन दोपहर 2.50 पर बिजली आपूर्ति फिर से शुरू हो गई। इस दौरान तुगलकाबाद और द्वारका सब-स्टेशन से बिजली आपूर्ति जारी रही। मुख्य अग्निशमन अधिकारी गाजियाबाद राहुल पाल ने इस बात की भी जानकारी दी कि मंडोला ग्रिड सब-स्टेशन में आग लगने की कोई सूचना नहीं है।

लोगों को फिल्म थिएटर से निकाला

मंडोला ग्रिड स्टेशन से बिजली आपूर्ति बंद होने से यमुनापार के अधिकांश क्षेत्रों पर असर पड़ा। तेज गर्मी में बिजली का न आना परेशानी की वजह बनी। कृष्णा नगर के रहने वाले बीएस वोहरा ने बताया कि मंगलवार को दोपहर करीब डेढ़ बजे से तीन बजे तक बिजली नहीं थी। शाहदरा के विकास माल में स्थित मिराज सिनेमा में बिजली चली गई थी। इसके कारण फिल्म रोकनी पड़ी। बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था भी उपयोग में नहीं आई, इसलिए दर्शकों को रिफंड किया गया।

Delhi Power Failure: थोक बाजारों में भी गुल रही बिजली

बिजली की गुल होने से पुरानी दिल्ली के थोक बाजारों में कामकाज प्रभावित हुआ। यहाँ के बाजारों में बिजली की कटौती के कारण दुकानदारों और खरीदारों को कई दिक्कतें उठानी पड़ी। चांदनी चौक, दरियागंज, खारी बावली, कश्मीरी गेट, और चावड़ी बाजार जैसे बाजारों में बिजली बंद होने से व्यापारिक गतिविधियां प्रभावित हुईं। व्यापारियों को जीएसटी रसीद तैयार करने में भी परेशानी हुई। संकरी गलियों में स्थित इन बाजारों में इंटरनेट के जरिए संपर्क करने की सुविधा भी बिजली गुल होने से बाधित हो गई। इसके अलावा, कनाट प्लेस के एक हिस्से में भी बिजली की कटौती हुई, जिससे लोगों को संचालन में भी परेशानी हुई। दरियागंज में एक ट्रैवेल एजेंसी के संचालक चंदन जैनी ने बताया कि बिजली की कटौती के कारण उनकी टिकट की बुकिंग में देरी हो गई थी।

आतिशी ने पोस्ट ने पोस्ट डाल जताई चिंता

मंत्री ने कहा कि पावर ग्रिड की विफलता चिंताजनक है। आतिशी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि दोपहर 2.11 बजे से दिल्ली के कई हिस्सों में ख़ासतौर पर पूर्वी दिल्ली और आईटीओ, दक्षिणी दिल्ली में सरिता विहार, सुखदेव विहार आदि में बिजली कट लगा है। दिल्ली सरकार ने हमेशा 24 घंटे बिजली देने का प्रयास किया है। कुछ सप्ताह पहले 8300 मेगावाट की अधिकतम मांग को बिना किसी कटौती के पूरा किया गया। लेकिन, नेशनल पावर ग्रिड के खराब होने के कारण दिल्ली के बड़े हिस्सों में बिजली गुल हो गई।

नेशनल पावर ग्रिड की यह स्थिति चिंताजनक है। पूरे देश के बिजली ट्रांसमिशन की जिम्मेदारी केंद्र सरकार के पास है। दिल्ली में बहुत कम बिजली का उत्पादन होता है। दिल्ली बिजली की अपनी जरूरतों के लिए दूसरे राज्यों या केंद्र सरकार के संयंत्रों से बिजली खरीदती है जो पीजीसीआईएल के माध्यम से यहां पहुंचती है। बिजली मंत्री और पीजीसीआईएल के अध्यक्ष से मिलकर इस तरह की परेशानी दोबारा न हो यह सुनिश्चित करने की मांग की जाएगी।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular