Monday, May 20, 2024
HomeDelhiDelhi: इस पाकिस्तानी लड़की का दिल है हिंदुस्तानी, ज़िंदगीभर नहीं भूलेगी ये...

Delhi: इस पाकिस्तानी लड़की का दिल है हिंदुस्तानी, ज़िंदगीभर नहीं भूलेगी ये एहसान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi: एक भारतीय के दिल में अब पाकिस्तानी किशोरी आयशा का दिल धड़क रहा है। चेन्नई के एमजीएम हेल्थकेयर में हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी सफलतापूर्वक की गई है। 19 साल की आयशा को एमजीएम हेल्थकेयर में सर्जनों द्वारा की गई इस सर्जरी ने नई जिंदगी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रक्रिया को शहर स्थित एश्वर्यन ट्रस्ट ने मुफ्त में किया कराची की रहने वाली आयशा का सपना है फैशन डिजाइनिंग करना। उन्होंने ट्रस्ट और चेन्नई के डॉक्टरों का धन्यवाद किया और कहा कि उनके परिवार को सर्जरी का खर्च उठाने में मदद मिली। आयशा ने बताया कि उन्हें सर्जरी के बाद सुधार हो रहा है और वह जल्द ही पाकिस्तान लौट सकती है।

Delhi से आया था दिल

डॉक्टर केआर बालाकृष्णन ने बताया कि दानकर्ता का हार्ट दिल्ली से आया था और इससे आयशा की स्थिति में सुधार हुआ। उनका यह भी कहना था कि आयशा की धड़कन तेज हो गई क्योंकि उसे किसी और देश से हार्ट मिलने की उम्मीद नहीं थी। डॉक्टरों की इस भावनापूर्ण बात से साफ है कि वे आयशा को अपना परिवार समझते हैं और उनकी जिंदगी को महत्वपूर्ण मानते हैं।

डॉक्टरों ने बताई ये बात

19 साल की आयशा रशन पिछले दस साल से हृदय रोग से लड़ रही थीं। 2014 में, उन्होंने भारत में एक हृदय पंप लगवाया, लेकिन यह असफल रहा। डॉक्टरों के सुझाव पर, उन्हें हृदय प्रत्यारोपण की आवश्यकता थी ताकि उनकी जिंदगी बच सके। डॉक्टरों का कहना है कि आयशा को गंभीर हृदय रोग के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया था। जब उनका हार्ट फेल हुआ, तो उन्हें ECMO पर रखा गया। ईसीएमओ उन लोगों के लिए एक प्रकार का जीवन समर्थन है जो जीवन-घातक बीमारी या हृदय या फेफड़ों के कार्य को प्रभावित करने वाली चोट से पीड़ित होते हैं। बाद में, उनके हृदय पंप के वाल्व में रिसाव हो गया, और इसके बाद उन्हें पूर्ण हृदय प्रत्यारोपण की ज़रूरत पड़ी।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular