Sunday, June 16, 2024
Homeकाम की बातCancer Causing Chemical: विदेश में बिकने वाले 527 भारत से जुड़े प्रोडक्ट्स...

Cancer Causing Chemical: विदेश में बिकने वाले 527 भारत से जुड़े प्रोडक्ट्स में कैंसर वाला केमिकल

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Cancer Causing Chemical: यूरोपियन यूनियन (EU) की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ भारतीय चीजें सेहत के लिए सुरक्षित नहीं हैं। डेक्कन हेराल्ड की खबर के अनुसार, सितंबर 2020 से अप्रैल 2024 तक 527 खाने की चीजों में कैंसर से जुड़ा केमिकल पाया गया है। इनमें से 332 चीजें भारत में बनी हैं। इस केमिकल का नाम एथिलीन ऑक्साइड है, जो एवरेस्ट और MDH के मसालों में भी मिलता है।

Cancer Causing Chemical: ड्राई फ्रूट्स में भी उपलब्ध

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स में मिला एथिलीन ऑक्साइड खाने के लिए पहले नंबर पर है। ड्राई फ्रूट्स और सीड्स से जुड़ी 313 चीजों में यह केमिकल पाया गया है। उसके बाद हर्ब्स और मसालों से जुड़ी 60 चीजों में, डाइट से जुड़ी 48 चीजों में, और अन्य खाने-पीने की 34 चीजों में भी यह केमिकल मिला है। हम आपको बता दें कि 87 कन्साइनमेंट को सीमा पर ही रिजेक्ट किया गया था। कुछ चीज़े मार्केट से भेजी जा चुकी थी। हालांकि, बाद में उन्हें मार्केट से हटा दिया गया।

क्या है एथिलीन ऑक्साइड

एथिलीन ऑक्साइड एक प्रकार का कीटनाशक है।इस केमिकल का मुख्य उद्देश्य कीटों को मारना होता है। इसके साथ ही, यह एक स्टरलाइजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है, जो विभिन्न उत्पादों को स्टरलाइज करने में मदद करता है। जिसका मेडिकल इक्विपमेंट्स को स्टरलाइज करने में इस्तेमाल होता है। लेकिन, इसे खाने-पीने की चीजों में मिलाने पर प्रतिबंध लगा है। मसालों में भी इसका उपयोग सीमित मात्रा में होना चाहिए, ताकि इसका सेहत के लिए कोई नुकसान न हो।

Cancer Causing Chemical: इसके नुक्सान

  • एथिलीन ऑक्साइड का खतरा: एथिलीन ऑक्साइड के अधिक सेवन से पेट और स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  • संक्रमण और बीमारियां: लंबे समय तक एथिलीन ऑक्साइड का सेवन करने से पेट में संक्रमण, पेट कैंसर, और अन्य बीमारियां हो सकती हैं।
  • अन्य नुकसान: यह डीएनए, मस्तिष्क, और तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • कैंसर के और खतरे: एथिलीन ऑक्साइड का उपयोग लिंफोमा और ल्यूकेमिया जैसी बीमारियों के खतरे को भी बढ़ा सकता है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular