Thursday, May 9, 2024
Homeट्रेवलIndian Passport: दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट है भारत पासपोर्ट, जानिए...

Indian Passport: दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट है भारत पासपोर्ट, जानिए दुसरे देशों का हाल

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Indian Passport: एक स्टडी ने बताया है कि भारत का पासपोर्ट दुनिया में उपलब्ध सबसे सस्ता पासपोर्ट है। इस स्टडी के अनुसार, भारतीय पासपोर्ट की 10 साल की वैलिडिटी के लिए केवल 18.07 डॉलर (लगभग 1,505 रुपये) की लागत है। विपरीतता में, यूनाइटेड अरब इमिरेट्स (यूएई) का पासपोर्ट 5 साल के लिए 17.70 डॉलर (लगभग 1,474 रुपये) का शुल्क लेता है। इस स्टडी में यह भी तुलना की गई है कि किसी देश के पासपोर्ट का इस्तेमाल कर कितने देशों में वीजा मुक्त यात्रा की अनुमति होती है।

Indian Passport: भारतीय पासपोर्ट की कीमत में नया रिकॉर्ड बना

एक स्टडी के मुताबिक भारतीय पासपोर्ट तो सस्ता है, लेकिन यह केवल 62 देशों में ही वीजा फ्री एंट्री प्रदान करता है। यह स्टडी उसकी लागत को भी विश्लेषित करता है, जिससे पासपोर्ट की 10 साल की वैलिडिटी के लिए केवल 1.81 डॉलर (करीब 150 रुपये) लगते हैं। इसके खिलाफ, कई महंगे पासपोर्ट जैसे कि अमेरिका और कनाडा के पासपोर्ट, जो कि अधिकतम देशों में वीजा मुक्त यात्रा प्रदान करते हैं, लेकिन उनकी लागत अधिक होती है।

पासपोर्ट वैलिडिटी

इस स्टडी में उसकी वैलिडिटी की सालभर की लागत भी तुलना की गई है, जिसमें भारतीय पासपोर्ट ने सबसे सस्ता साबित होकर रिकॉर्ड बनाया। अध्ययन के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका (3.05 डॉलर, 254 रुपये) और केन्या (3.09 डॉलर, 257 रुपये) के पासपोर्ट भारतीय पासपोर्ट के बाद सबसे सस्ते हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular