Monday, May 20, 2024
HomeCrimeOnline Fraud: स्टॉक मार्किट में पैसा लगाने वाले सावधान, भूलकर भी न...

Online Fraud: स्टॉक मार्किट में पैसा लगाने वाले सावधान, भूलकर भी न करे ये काम वरना लुट जायगी कमाई

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Online Fraud: भारत में ऑनलाइन स्टॉक निवेश से जुड़े घोटाले बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में देशभर में कई लोगों को इन घोटालों का शिकार बनाया गया है और उनका बड़ा नुकसान हुआ है। हाल ही में बेंगलुरू के जयनगर में एक व्यापारी के साथ एक बड़ी साइबर अपराध का मामला सामने आया है। इस मामले में उन्हें 5.2 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। व्यापारी की उम्र 52 साल थी और यह स्टॉक मार्केट में नए थे। अज्ञात ठगों ने उन्हें एक फर्जी ऐप डाउनलोड करने और हाई-रिटर्न इन्वेस्टमेंट की बात कहकर पैसे ट्रांसफर करने के लिए धोखा दिया और उनसे ठगी की गई।

Online Fraud: मिला था वॉट्सऐप मैसेज

सूत्रों के मुताबिक, पीड़ित की मुश्किलें 11 मार्च को शुरू हुईं जब उन्हें शेयर बाजार में आकर्षक रिटर्न का वादा करने वाला एक वॉट्सऐप मैसेज मिला। मैसेज में एक लिंक था जिसके जरिए उन्हें ‘bys-app.com’ से एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया था। पीड़ित ने मैसेज को नजरअंदाज किया और दिए गए लिंक पर क्लिक नहीं किया। लेकिन बाद में, उन्हें ‘Y-5 Ever Core Financial Leader’ नाम के एक वॉट्सऐफ ग्रुप में जोड़ लिया गया। इस ग्रुप में लगभग 160 सदस्य थे।

फिर करे काफी कॉल

जब पीड़ित की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली, तो स्कैमर्स ने उन्हें अनजान नंबरों से लगातार कॉल करके दिए गए लिंक के जरिए ऐप डाउनलोड करने की रिक्वेस्ट की। प्रारंभ में पीड़ित झिझकते रहे, लेकिन वे इस सच मान बैठे। एक बार जब उन्होंने ऐप डाउनलोड किया, तो ठगों ने उन्हें निवेश के विभिन्न अवसर और पैसे ट्रांसफर करने के लिए कई खाते पेश किए। उन्होंने पीड़ित को विश्वास दिलाया कि इन फंडों को शेयर बाजार में निवेश किया जा रहा है। परंतु, ये सभी खाते धोखेबाजों द्वारा नियंत्रित थे और उनका मकसद सिर्फ पैसा चुराना था।

फ्रॉड होने से बचे

2 अप्रैल तक, घोटालेबाजों के झूठे आश्वासनों में आश्वस्त होकर, पीड़ित ने लगभग रुपये ट्रांसफर कर दिए। लेकिन जब उन्होंने आगे के व्यापार के लिए अपने कथित मुनाफे में से या मूल निवेश का एक हिस्सा निकालने का प्रयास किया, तो घोटालेबाजों ने इनकार कर दिया। आखिरकार, पीड़ित को एहसास हुआ कि यह सब सिर्फ एक घोटाला था। बाद में, उन्होंने FIR और आईटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कराया और फिलहाल अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं। ऐसे में हमेशा सावधानी बरते और बिना जाने सोर्सेज के ऐप्स को डाउनलोड करने से भी बचे।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular