Thursday, May 9, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Horlicks: बोर्नविटा के बाद अब हॉर्लिक्स भी नहीं रहा हेल्थ ड्रिंक, जानें...

Horlicks: बोर्नविटा के बाद अब हॉर्लिक्स भी नहीं रहा हेल्थ ड्रिंक, जानें किस कैटेगेरी में हुआ शामिल

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Horlicks: हॉर्लिक्स अब ‘फंक्शनल न्यूट्रिशनल ड्रिंक्स’ के रूप में जाना जाएगा, न कि हेल्थ फूड ड्रिंक्स। हिंदुस्तान यूनीलीवर जो की इसकी पैरेंट कंपनी है, उसने इसे बदल दिया है। यह निर्णय मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के फैसले के बाद लिया गया है, जिसमें वेबसाइट्स को हेल्दी ड्रिंक्स कैटेगरी से ड्रिंक्स और बेवरेजेज हटाने की बात कही हुई थी। अब यह कैटेगरी ‘फंक्शन न्यूट्रीशनल ड्रिंक्स’ कही जाएगी। यह नया नाम कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर रितेश तिवारी के अनुसार, इस कैटेगरी को कहने का बेहतर तरीका है।

Horlicks: ग्ग्रोथ की गुंजाइश!

हिंदुस्तान यूनीलीवर के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर रितेश ने बताया कि एफएनडी (FND) कैटेगरी में कंपनियों की पहुंच अभी तक अधिक नहीं हो पाई है।लेकिन इसमें ग्रोथ की एक बड़ी गुंजाइश है। उन्होंने कहा कि कंपनी की स्ट्रैटेजी का मुख्य फोकस ग्राहकों की संख्या बढ़ाने, उनके उपयोग को बढ़ाने, और उन्हें अधिक लाभ प्रदान करने पर है। रितेश के अनुसार, एफएनडी की प्रीमियम रेंज में अधिक बेहतर ग्रोथ की गुंजाइश है, जहां डायबिटीज और महिलाओं के हेल्थ से जुड़े प्रोडक्ट्स शामिल हैं।

बौर्नविटा के बाद बदलनी पड़ी कैटेगेरी

नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) के हाल ही के बयान के बाद, फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने हेल्थ ड्रिंक्स की कैटेगरी में डेयरी, सीरेल या माल्ट वाली बेवरेजेज को रखने से इनकार किया। यह निर्णय इस बात का संकेत देता है कि आगे चलकर बौर्नविटा जैसे उत्पादों को नई दिशा में ले जाने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं।

मोंडेलेज इंडिया की बौर्नविटा को एक साल पहले सूगर के उच्च स्तर का मामला सामने आया था, जिसके बाद से इसे फूड सेफ्टी के मामले में गहरी जांच के लिए कहा गया था। इस नए निर्णय के परिणामस्वरूप, फूड ब्रांडों को अपने उत्पादों को बेहतर और स्वस्थ बनाने के लिए नए और अधिक जिम्मेदारीपूर्ण उपाय अपनाने की आवश्यकता हो सकती है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular