Sunday, May 26, 2024
HomeDelhiDelhi Traffic: तीन फ्लाईओवर निर्माण की डेडलाइन बढ़ी आगे, आखिर कब मिलेगी...

Delhi Traffic: तीन फ्लाईओवर निर्माण की डेडलाइन बढ़ी आगे, आखिर कब मिलेगी लोगों को जाम से राहत

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Delhi Traffic: दिल्ली में ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए तीन फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं, लेकिन इनकी डेडलाइन अब भी बाकी है। लोगों को अब और ज्यादा परेशानी हो रही है। पश्चिमी दिल्ली एलिवेटेड कॉरिडोर, जो क्लब रोड और मोती नगर को फ्लाईओवर से जोड़ने के लिए बनाया जा रहा है, परियोजना के पूरा होने में अभी समय लगेगा। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के अनुसार, इन फ्लाईओवर को पूरा करने के लिए सड़कों को चौड़ा किया और कैरिजवे को क्लीयर करने की अंतिम मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है।

Delhi Traffic: नहीं हो पायेगा 31 जुलाई तक कार्य पूरा

प्रोजेक्ट में हो रही देरी ने स्पष्ट किया है कि 31 जुलाई की अपनी डेडलाइन से यह पूरा नहीं हो पाएगा। अधिकारियों का कहना है कि वे नहीं जानते कि अगली डेडलाइन कब होगी। इसका कारण है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने एक अन्य फ्लाईओवर के निर्माण के लिए पेड़ों के प्रत्यारोपण को 29 जुलाई तक रोक लगा दी है। हालांकि, पश्चिमी दिल्ली कॉरिडोर अकेला ऐसा प्रोजेक्ट नहीं है जिसमें पेड़ों की कटाई की मंजूरी में देरी हुई है। दक्षिण-पूर्व दिल्ली में बारापुला तीसरी स्टेज और उत्तर-पूर्व दिल्ली में नंद नगरी फ्लाईओवर पर भी इसी तरह की देरी हो रही है।

नई की गयी है डेडलाइन तय

पश्चिमी दिल्ली में एलिवेटेड कॉरिडोर के निर्माण के कारण धौला कुआँ और पंजाबी बाग के बीच मेर रोड पर ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि क्लब रोड फ्लाईओवर को विकसित करने के लिए कैरिजवे को हटाना होगा। इसके लिए, लगभग 30 पेड़ों को प्रत्यारोपित या काटने की आवश्यकता है। अधिकारी ने बताया कि नई डेडलाइन तय नहीं की गई है, लेकिन पेड़ों को हटाने की मंजूरी मिलने के बाद इस काम में कम से कम एक महीना और लगेगा। इसी बीच, उन्होंने बताया कि बचे हुए हिस्सों को पूरा करने, सबवे और रैंप को शिफ्ट करने पर फोकस किया जा रहा है।

Delhi Traffic: इस वजह से हो रही है देरी

अधिकारियों के मुताबिक, बारापुला फेज-3 प्रोजेक्ट के लिए सराय काले खां के आसपास लगभग 270 पेड़ों को काटने की मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है। इससे मयूर विहार फेज-1 और सराय काले खां के बीच ट्रैफिक में कमी की उम्मीद है। इस लंबे 3.5 किमी स्ट्रेच का निर्माण 2015 में शुरू हुआ था, लेकिन भूमि अधिग्रहण से जुड़ी कई दिक्कतें होने के कारण काम में कई देरियां हुईं। प्रोजेक्ट का 90 प्रतिशत से अधिक हिस्सा पूरा हो चुका है, लेकिन बिलों की मंजूरी और ट्री ट्रांसप्लांटेशन जैसी कुछ बाधाएं अब भी बाकी हैं।

इसी तरह, पूर्वोत्तर दिल्ली में मंगल पांडे मार्ग पर नंद नगरी और गगन सिनेमा जंक्शन के बीच 1.5 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर के काम में 3-4 महीने की देरी हो गई है। इस कॉरिडोर पर काम, जून या जुलाई 2024 तक पूरा होना था, लेकिन अब समय सीमा 11 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। यह कॉरिडोर नॉर्थ दिल्ली और यूपी के बीच यात्रा के लिए उपयोग किया जाएगा। पीडब्ल्यूडी ने प्रोजेक्ट पर काम की धीमी गति को देरी के लिए जिम्मेदार ठहराया है – जिससे ट्रैफिक में ठप हो गया है। हैवी ट्रैफिक की वजह से यहां गर्डरों की स्थापना नहीं की जा रही है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular