Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiDelhi Weather Report: दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, 14 साल...

Delhi Weather Report: दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, 14 साल का टूटा रिकॉर्ड

India News Delhi (इंडिया न्यूज),  दिल्ली में भीषण गर्मी ने मौसम के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, शहर में 1 मई से 10 जून के बीच 32 दिनों तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। यह 14 वर्षों में सबसे अधिक गर्म दिन हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, 14 मई से 10 जून तक, दिल्ली में लगातार गर्मी का प्रकोप रहा है, जिसमें लगातार 28 दिनों तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा, जो पिछले 14 वर्षों का एक और रिकॉर्ड है।

2023 में तापमान

पिछले वर्षों की तुलना में, बहुत बड़ा अंतर स्पष्ट है। 2023 और 2022 में, क्रमशः केवल 10 और 27 दिन ऐसे थे, जब इसी अवधि के दौरान तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। 2011 के बाद से आईएमडी डेटा से संकेत मिलता है कि 2024 से पहले, अधिकतम तापमान के लगातार 28 दिनों तक 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने का कोई उदाहरण नहीं था। गर्मी का प्रकोप जारी रहने के कारण अगले सात दिनों तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने का अनुमान है, जिससे पहले से ही भीषण गर्मी और बढ़ जाएगी।

अत्यधिक गर्मी वाले इलाके

इस गर्मी में दिल्लीवासियों ने खास तौर पर नरेला, नजफगढ़, पीतमपुरा, मुंगेशपुर और जाफरपुर जैसे स्टेशनों पर अत्यधिक तापमान का सामना किया है, जहां 1 मई से 10 जून के बीच पारा लगातार 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

गर्मी का प्रकोप 28 और 29 मई को चरम पर था, जिसमें कई स्टेशनों ने अपना उच्चतम तापमान दर्ज किया। सफदरजंग में 29 मई को 46.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि नरेला और मुंगेशपुर में 28 मई को अभूतपूर्व 49.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो दिल्ली में अब तक का सबसे अधिक तापमान है। पीतमपुरा और पूसा भी पीछे नहीं रहे, जहां तापमान क्रमशः 49.8 और 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, इस बार भीषण गर्मी का दौर 2013 के दौर से भी अधिक है, जब पारा 31 दिनों तक 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा था।

Also Read- Delhi Zoo अपनी वेबसाइट पर एडवांस टिकट बुकिंग का जोड़ेगा ऑपसन, इतने दिन पहले बुक कर सकते हैं टिकट

दिल्ली में भीषण गर्मी क्यों?

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस गर्मी में भीषण गर्मी की वजह कम बारिश है। 11 मई को केवल 0.4 मिमी बारिश होने के बावजूद, महीने का अंत 99 प्रतिशत कम बारिश के साथ हुआ। जून में अब तक सफदरजंग में केवल 1.2 मिमी बारिश हुई है, जिसके परिणामस्वरूप 85 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

दिल्ली का मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया है। उत्तर-पश्चिम से 10 किमी/घंटा और 16 किमी/घंटा की गति से हवाएँ चलेंगी, जबकि उत्तर-उत्तर-पश्चिम से 10 किमी/घंटा की गति से हवाएँ चलेंगी। आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना है। दिन में कभी-कभी 25-35 किमी/घंटा की गति से तेज़ हवाएँ चलेंगी। आईएमडी ने हीटवेव की स्थिति के लिए ‘येलो’ अलर्ट भी जारी किया है।

Also Read- Delhi Water Crisis: LG ने पानी की कमी के मुद्दे पर आतिशी और भारद्वाज से की मुलाकात, मदद का दिया आश्वासन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular