Monday, May 20, 2024
HomeCrimeFraud Alert: सावधान! Google से कस्टमर केयर के नंबरों को संपर्क करना...

Fraud Alert: सावधान! Google से कस्टमर केयर के नंबरों को संपर्क करना कर सकता है आपका खाता खाली, जानिए कैसे

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Fraud Alert: यदि आप बैंक या किसी अन्य कंपनी का नंबर गूगल से खोजते हैं, तो सावधान रहें। गूगल पर साइबर ठगों ने ऐसे जाल बिछाए हैं, जिनमें आप अपने खाते को खाली करवा सकते हैं। इन ठगों ने गूगल पर उपलब्ध नंबरों पर लोगों को धोखा देकर अपने जाल में फंसाया है। एक ताजा मामले में, एक रूप नगर के निवासी के साथ ऐसा ही हुआ।

उन्होंने गूगल पर लोन लेने के लिए टाटा कैपिटल का नंबर खोजा और जो नंबर मिला, उस पर किया। व्यक्ति ने सामने वाले को टाटा कैपिटल के कर्मचारी के रूप में पहचानते हुए लोन पास होने की बात कही। उन्होंने विश्वास करके TDS के नाम पर 34 हजार से अधिक का पैसा दिया, जिसे उस व्यक्ति ने लोन के रूप में मांगा था। लेकिन लोन का पैसा आज तक नहीं आया। जब ठगी का पता चला, तो पीड़ित ने उत्तरी दिल्ली साइबर थाने में मामला दर्ज कराया है।

Fraud Alert: क्या थी घटना

दो मई को मुकेश कुमार गुप्ता ने उत्तरी दिल्ली साइबर थाने में दर्ज एफआईआर में एक मामला दर्ज किया। उन्होंने बताया कि उन्हें कुछ पैसे की जरूरत थी, तो उन्होंने गूगल पर टाटा कैपिटल के कस्टमर केयर का नंबर खोजा। जब उन्होंने फोन किया, तो सामने वाले ने खुद को टाटा कैपिटल के कर्मचारी के रूप में पेश किया और लोन के संबंध में बातचीत की।

फिर, एक अलग नंबर से फोन आया और उसने 75,000 रुपये का लोन की बात कही। बाद में और अधिक पैसे मांगे गए, जिन्हें उन्होंने दिए। लेकिन लोन नहीं मिला। जब उन्हें ठगी का पता चला, तो उन्होंने शिकायत की। थाने में मामला दर्ज कर जांच शुरू है। हम आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि लोग गूगल से नंबर लेकर ठगी का शिकार हुए हैं। साइबर ठगों ने इस तरह के ढेर सारे मामले किए हैं और लोगों से लाखों की चपत लुठाई है।

एक बुजुर्ग से भी ठगे गए 3 लाख

चार अप्रैल 2024 को एक मामला सामने आया, जिसमें एक बुजुर्ग को ठगी का शिकार बनाया गया। उन्होंने गूगल पर स्विगी के कस्टमर केयर का नंबर खोजा और फोन किया। फोन करने वाले जालसाज ने उनसे उनके क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स मांगी और उनके खाते से तीन लाख से ज्यादा लेन-देन किया। इस घटना को लेकर उनके बेटे ने सोशल मीडिया पर पूरी घटना को साझा किया था।

Fraud Alert: पुलिस ने किया पर्दाफाश

पांच मार्च को दक्षिणी जिले की साइबर थाना पुलिस टीम ने एक गंभीर मामले में कार्रवाई की है। गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर मोबाइल नंबर डालकर सैकड़ों लोगों को ठगने वाले साइबर ठगों के रैकेट का पर्दाफाश किया गया है। इस कार्रवाई में तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। उनके साथ छह मोबाइल फोन, एक पासबुक और एक सिम भी बरामद किए गए हैं।

आरोपितों का मोड़ था गूगल पर किसी कंपनी या सेवा के लिए अपना मोबाइल नंबर दाखिल करना। इसके बाद वे लोगों को ठगने के लिए धोखा देते थे। आरोपितों ने इस तरह से 100 से भी अधिक लोगों को ठगा है। उन्होंने एक महिला से लेकर बहुत से लोगों को चपत लगाई है। नई दिल्ली की एक महिला से उन्होंने 1,29,000 रुपये की ठगी की थी।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular