Sunday, May 12, 2024
HomeDelhiJNU: चुनाव से पहले JNU में दो गुटों के बीच घमासान, कई...

JNU: चुनाव से पहले JNU में दो गुटों के बीच घमासान, कई घायल!

India News(इंडिया न्यूज़), JNU: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में शुक्रवार देर रात दो छात्र संगठनों के सदस्यों के बीच मारपीट हो गई। इस मारपीट में कुछ छात्र घायल भी हुए, जिनका इलाज सफदरजंग अस्पताल में कराया गया. जेएनयू में चुनाव से पहले आम सभा की बैठक होती है। इस बैठक में सभी छात्र संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहते हैं और महासभा के कम से कम 10 प्रतिशत छात्रों के हस्ताक्षर आवश्यक होते हैं। चुनाव से पहले यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद सीएसई चुनाव होते हैं और फिर मुख्य चुनाव शुरू होते हैं।

दो गुटों के बीच झड़प (JNU)

एक छात्र समूह का आरोप है कि जेनयू कैंपस में चुनाव से पहले जनरल बॉडी मीटिंग से जुड़ी प्रक्रियाएं पूरी नहीं की गईं, जिसका विरोध किया गया। इस पर दूसरे संगठन के छात्र बहस करने लगे और देखते ही देखते मामला मारपीट तक पहुंच गया। एबीवीपी ने वामपंथी संगठनों के छात्रों पर मारपीट का आरोप लगाया है। एबीवीपी के मुताबिक, हंगामे के दौरान उसके कई सदस्य घायल हो गए। वहीं डेमोक्रेटिक स्टूडेंट फेडरेशन यानी डीएसएफ ने एबीवीपी के सदस्यों पर चुनाव प्रक्रिया को खराब करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

डीएसएफ ने बयान देते हुए कही ये बात

डीएसएफ ने एक बयान में कहा, ‘जेएनयू प्रशासन द्वारा 2023-2024 छात्र संघ चुनाव शुरू करने की घोषणा के जवाब में, एबीवीपी ने छात्रों द्वारा बुलाए गए यूजीबीएम को बाधित करने और जेएनयूएसयू की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को रोकने के लिए प्रशासन के साथ हाथ मिलाया है। डीएसएफ ने एबीवीपी के अलोकतांत्रिक व्यवहार की निंदा की।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular