Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiNoida: नोएडा में 15 दिन के अंदर 95 हजार गाड़ियों का चालान,...

Noida: नोएडा में 15 दिन के अंदर 95 हजार गाड़ियों का चालान, क्या है वजह? जानें

India News(इंडिया न्यूज़), Noida: नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने 15 दिनों के भीतर 95,317 वाहनों का चालान काटा। यह कार्रवाई यातायात माह के दौरान चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत की गई। नोएडा ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक सबसे ज्यादा चालान दोपहिया वाहन चालकों के काटे गए। 49,937 दोपहिया वाहन चालक बिना हेलमेट के सड़क पर वाहन चलाते पाए गए। पुलिस ने उनका चालान काट दिया।

95 हजार गाड़ियों का चालान

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक पिछले 15 दिनों में नो पार्किंग एरिया में पार्किंग करने वालों पर चौतरफा कार्रवाई की गई। ऐसे 9381 वाहनों के खिलाफ चालान जारी किए गए। इसी तरह 4491 वाहनों के पास या तो प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र नहीं था या उसकी अवधि समाप्त हो चुकी थी, उनका भी चालान काटा गया है। इसके अलावा तेज गति से गाड़ी चलाना, बिना सीट बेल्ट लगाना, गाड़ी चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल करना, गलत साइड पर चलना, लाल बत्ती तोड़ना, शराब पीकर गाड़ी चलाना, काली फिल्म लगाकर गाड़ी चलाना, बाइक पर तीन सवारी बैठाना आदि के मामले भी बड़ी संख्या में हैं। बिना बीमा के वाहनों का चालान भी किया गया।

किन गाड़ियों के कटते हैं सबसे ज्यादा चालान?

  • बिना हेलमेट: 49937
  • नो-पार्किंग: 9381
  • ओवर स्पीडिंग: 6474
  • गलत साइड पर चलने वाले: 4990
  • प्रदूषण: 4491
  • बिना सीट बेल्ट: 2187

116 कार्यशालाएँ भी आयोजित की गई

ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि उत्तर प्रदेश यातायात निदेशालय के आदेशानुसार विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान पुलिस ने आम जनता को यातायात नियमों के पालन के प्रति जागरूक करने के लिए 116 कार्यशालाओं का आयोजन किया। पुलिस ने विभिन्न स्कूलों में पहुंचकर हजारों विद्यार्थियों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया और जगह-जगह स्वास्थ्य शिविर लगाकर व्यावसायिक वाहन चलाने वाले लोगों की मेडिकल जांच की। पुलिस उपायुक्त यातायात अनिल कुमार यादव ने बताया कि पुलिस ने 15 दिन के भीतर 95,317 वाहनों के चालान काटे।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular